सरगी के साथ शुरू हुआ करवाचौथ व्रत, जानें हरियाणा व पंजाब शहरों में कब होगा चंंद्रोदय

सुहागिन महिलाओं का इंतजार खत्म हो गया है अैार सरगी के साथ उन्‍हाेंने आज तड़के करवा चौथ व्रत शुरू किया। आज दिनभर बिना पानी पिए निराहार रहकर महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखेंगी। शाम को वे चांद का दीदार कर व्रत तोड़ेंगी। वे दिन भर पूजा-अर्चना करेंगी और रस्‍में निभाएंगी। आज चंद्रोदय रात आठ बजकर 22 मिनट पर होगा।

कोविड-19 ने चाहे बहुत से सामाजिक कार्यक्रमों को रोक कर रख दिया है लेकिन उसके बावजूद महिलाओं में करवाचौथ को लेकर क्रेज दिख रहा है। शहर की मार्किंट मंगलवार को ग्राहकों से भरी नजर आई। इसके साथ ही मेंहदी लगाने वालों की भी चांदी होती दिखी। शहर के विभिन्न सेक्टरों में बनी मार्किंट के बीच मेंहदी लगाने वाले कलाकार मिले जो कि मेंहदी लगाने के मनमान दाम लेते दिखे वहीं महिलाओं को भी कोई भी कीमत देते हुए कोई हिचक या परेशानी नहीं हुई बल्कि सजना के लिए हर महिला खुशी-खुशी देती हुई दिखी।

मंदिरों के प्रतिबंध लेकिन उत्साह पूरा

शहर के मंदिरों ने कोरोना महामारी के चलते कई संस्कारों पर रोक लगा दी है। महिलाएं दोपहर बाद मंदिर में होने वाली कथा के बाद थाली बटाने की परंपरा निभाती थी लेकिन इस बार मंदिरों ने उस परंपरा को कराने से इन्‍कार कर दिया। जिसके बाद ज्यादातर महिलाओं ने घर पर ही इस परंपरा को कर रही हैं।

रात आठ बजे 22 मिनट पद होगा चंद्रोदय-

पंडितों की माने तो चंद्रोदय रात आठ बजकर 22 मिनट पर होगा। इसके बाद महिलाएं चांद को देखकर व्रत पूरा कर सकती है और गणपति की पूजा करते हुए व्रत को खत्म कर सकती है।

महिलाओं के साथ पुरूषों में भी क्रेज

करवाचौथ का व्रत महिलाएं रखती हैं लेकिन शहर के कुछ पुरूष भी इस व्रत को रख रहे हैं। शहर में रहने वाले निर्मल सिंह इस साल 17वीं जबकि संजीव खट्टर 15 वीं बाद करवाचौथ रखेंगे। संजीव की माने तो हर व्रत महिलाओं के लिए जरूरी नहीं है उसे पुरूष भी पूरा कर सकते है। इस व्रत को रखकर हम पत्नी को और कुछ नहीं बल्कि एक प्यारा से एहसास तो दे ही सकते है। महिलाओं को एक व्रत रखने भर से खुशी के साथ जीवन भर की यादें भी जुट जाती है।

ये हैं पंजाब के शहरों में चंद्रोदय के समय-

शहर –       चांद निकलने का समय (PM में)

मोगा-           08:16

जालंधर-       08:15

अमृतसर-     08:14

पटियाला-     08:15

लुधियाना-    08:17

कपूरथला-    08:15

बठिंडा  –     08:12

—-

हरियाणा  के विभिन्‍न शहरों में चंद्रोदय का समय (PM में)

हिसार –           7. 57 बजे।

भिवानी-          7.57 बजे।

सिरसा-           8:32 बजे

रोहतक-          8.14 बजे।

झज्‍जर-          8.14  बजे।

करनाल-        8.15 बजे।

इस बार करवा चौथ पर स्‍वार्थ सिद्धि योग बन रहा है। शिव योग, बुधादित्‍य योग, सप्‍तकीर्ति योग व महादीर्घायु योग भी बन रहा है। – आचार्य मनोज मिश्र, दुर्गाभवन मंदिर के पुजारी, रोहतक

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com