सर्दियों में बढ़ गया हेयर फॉल? तो इन 4 चीजों को खाने से इसपर लगेगा लगाम!

आजकल के लाइफस्टाइल में बाल झड़ना एक आम प्रॉब्लम बन गया है। सर्दियों में तो इस समस्या से कई लोगों को जूझना पड़ता है लेकिन इसका सीधा संकेत शरीर में पोषक तत्वों की कमी है। इस कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल कर सकते हैं। आइए जानें वो 4 चीजें जिन्हें खाने से आपके हेयर फॉल पर लगाम लग सकती है।

स्ट्रांग और हेल्दी हेयर किसकी चाहत नहीं होते हैं। चाहे महिलाएं हो या पुरुष, हर किसी को बालों से जुड़ी कोई न कोई समस्याएं रहती ही हैं। सर्दी के मौसम में तो ये हेयर फॉल, रूखापन और डैंड्रफ जैसी दिक्कतें एक आम बात बन जाती है। आपने भी इसे ठीक करने के लिए कई रेमेडी और प्रॉडक्ट्स यूज किए होंगे लेकिन सिर्फ इससे काम बनने वाला नहीं है।

पोषक तत्वों की कमी का हमारी हेयर हेल्थ पर सीधा असर पड़ता है। इस आर्टिकल में हम आपको कोई महंगे प्रॉडक्ट या घरेलू नुस्खे नहीं बताएंगे बल्कि आप यहां जान पाएंगे 4 ऐसी चीजों (Foods) के बारे में जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने पर आपके बाल झड़ना तो कम होंगे ही बल्कि भी प्रमोट होगी।

ग्रीन वेजिटेबल्स

हरी सब्जियां खाने से कई पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है, ऐसे में ये बालों का झड़ना रोकने में काफी हद तक कारगर है। इनमें आयरन, बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और फोलेट होता है जों बालों को स्ट्रांग बनाने में मददगार होता है। साथ ही, इन पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए भी पाया जाता है जो हेयर हेल्थ को प्रमोट करता है। इससे सीबम बनता है जिससे आपका स्कैल्प मॉइस्चराइज्ड रहता है और बाल सेफ रखते हैं।

आंवला खाएं

बालों के झड़ने में बड़ा रोल विटामिन सी की कमी का होता है। आंवलों में ये भरपूर क्वांटिटी में पाया जाता है। इन्हें खाने और इसका जूस पीने के साथ ही आप इसका रस डायरेक्ट स्कैल्प पर लगा भी सकते हैं। अकेले भी इसका सेवन करें तो ये बालों के लिए किसी टॉनिक से कम नहीं है। आप मुरब्बा स्मूदी या चटनी के फॉम में भी इसे ले सकते हैं।

मेथी दाना

हर किचन में आसानी से पाया जाने वाला मेथी दाना भी आपके बालों की हेल्थ को अच्छा बनाता है। इसे कंज्यूम करने के साथ आप इसे अपने बालों पर भी लगा सकते हैं। इसके लिए 1-2 चम्मच मेथी दाने को ओवरनाइट के लिए भिगो दें और सुबह इसे पीसकर बालों की जड़ों में लगाएं। इसके 1 घण्टे बाद बालों को धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

मोरिंगा-टी

मोरिंगा हीमोग्लोबिन में सुधार लाता है। इसे आप पाउडर फॉम में ले सकते हैं या इसकी टी बनाकर भी पी सकते हैं। ऐसा करने से आपके स्कैल्प और हेयर को पोषण मिलता है। ये विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, पोटेशियम समेत कई विटामिन और मिनरल्स का अच्छा सोर्स है। इसमें प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com