सर्दी के मौसम में ये ढेर सारे फायदे मिलते हैं चिक्की खाने से

नई दिल्ली : आपने देखा होगा कि सर्दियों का मौसम आते ही बाजार में है, अनेक तरह की चिक्की बाजार में मिलने लगती हैं। कई लोगों ने बाजार में तिल की चिक्की, सूखे मेवो की चिक्की, मूंगफली और चने की दाल की चिक्की का स्वाद भी लिया होगा।

इसका छिलका खाने से बढ़ेगी आंखों की रोशनी, इन फलों के छिलके भी हैं फायदेमंद

सर्दी के मौसम में ये ढेर सारे फायदे मिलते हैं चिक्की खाने से
आपको बता दें कि स्वाद के साथ-साथ चिक्की स्वास्थ्य के लिये भी बहुत लाभकारी है। ठंडी के मौसम में मिलने वाली चिक्की , आयरन , विटामिन व मिनरल से भरपूर होने के कारण बहुत पौष्टिक होती है। जो मूंगफली खाना पसन्द करते हैं, वे मूंगफली की चिक्की खाना बहुत पसन्द करेंगें।
गुड़ के साथ बनाये जाने के कारण सर्दी के मौसम में यह गर्माहट देती है। मूंगफली मेवो के बराबर गुणकारी होती है । और बहुत ही आसानी से उपलब्ध होती है। मूंगफली का प्रयोग सर्दी के मौसम में किसी भी रूप में जरूर करना चाहिए। मूंगफली का उपयोग मूंगफली कतली या मूंगफली की चिक्की बना कर भी किया जा सकता है ।
सबसे खास बात की मूंगफली औऱ गुड़ से मिलकर बनने वाली चिक्की को आप आसानी से घर पर भी बना सकते हैं।
मूंगफली:
यह आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक का अच्छा स्रोत हैं। थोड़े से मूंगफली के दानों में 426 कैलोरीज, 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 17 ग्राम प्रोटीन और 35 ग्राम वसा होती है। इसमें विटामिन ई, के और बी6 भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसलिए अगर आप ऊपर लिखे पोषण के साथ ही आगे लिखे फायदे भी पाना चाहते हैं तो रोजाना लाल छिलके वाले कम से कम 20 मूंगफली के दाने खाएं।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com