सावन माह के पहले दिन उज्जैन में हुई भस्म आरती, हरिद्वार से देवघर तक शिवभक्तों की उमड़ी भीड़

इंदौर: सावन का महीना आरंभ हो चुका है। आज सावन का पहला दिन है और आज भोले बाबा के सभी दरबार भगवान शिव के नाम से गूंज उठे हैं। आपको बता दें कि झारखंड के बाबा बैद्यनाथ धाम से लेकर हरिद्वार तक भोले के भक्ताें की भीड़ देखी जा रही है। इसी के साथ शिवालयों में सुबह से ही भगवान शिव को जल चढ़ाने के लिए भक्त निकल पड़े। हर तरफ भोलेनाथ के जयकारे की गूंज सुनाई दे रही है। इसी के साथ उज्जैन के महाकाल मंदिर में सावन माह की शुरुआत बड़े हर्षोल्लास के साथ हुई। बाबा महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर में सावन के पहले दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा की भस्म आरती को देखने और उसमे शामिल होने के लिए पहुंचे। यहाँ सुबह 3 बजे बाबा के पट खोले गए, इसके बाद बाबा पर जल चढ़ाया गया फिर महाकालेश्वर का दूध, घी, दही , शक्कर, शहद से पंचामृत अभिषेक किया गया।

इसके बाद बाबा का श्रृंगार कर भस्म आरती की गई और यह करीब 1 घंटे तक चली। वहीं उसके बाद बाबा का मनमोहक विशेष श्रृंगार किया गया। आपको बता दें कि महाकाल मंदिर के पुजारी ने बताया कि सामान्य दिनों में रोजाना सुबह 4 बजे बाबा के पट खोले जाते हैं, लेकिन सावन माह में सुबह 3 बजे ही बाबा के पट खोल कर भस्म आरती की तैयारी कर मनमोहक श्रृंगार किया गया है। वहीं सभी पुजारियों ने मिलकर बाबा की लगभग 1 घंटे तक आनंदमयी भस्म आरती की और बाबा की इस दुर्लभ भस्म आरती का दर्शन लाभ प्राप्त किया। आपको यह भी बता दें कि आज शिव का दिन होने के कारण शिव भक्तों में बड़ा उत्साह है और ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर में बड़ा उत्सव होता है। यहां पर भस्म आरती के नाम से जो मंगला आरती होती है उसके कारण श्रद्धालुओं में उत्साह बढ़ जाता है। जी हाँ और महाकालेश्वर दक्षिण मुखी है और दक्षिण मुखी होने के कारण 12 ज्योतिर्लिंग में इस ज्योतिर्लिंग का विशेष महत्व है।

वहीं आज दो साल बाद कांवड़ यात्रा शुरू हुई है। पूरे देश में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। यूपी प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के पुख्ता इंताजाम किए हैं। सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पीएसी की 150 से अधिक कंपनियों को तैनात किया गया है। इसके साथ ही केंद्र की ओर से 20 कंपनी सेंट्रल पैरा मिलिट्री फोर्स की मांग की गई है और अभी तक केन्द्र सरकार ने 11 कंपनी फोर्स भी उपलब्ध कराई गई है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com