सीएम योगी ने सरदार पटेल को दी भावभीनी श्रद्धांजलि, प्रतिमा पर पुष्प किए अर्पित

लखनऊ:
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की पुण्यतिथि पर आज यहां जी0पी0ओ0 पार्क स्थित उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सरदार पटेल भारत माता के महान सपूत तथा भारत गणराज्य की एकता और अखण्डता के सूत्रधार थे। सरदार पटेल की स्मृतियों को कोटि-कोटि नमन करते हुए प्रदेश की जनता की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्होंने कहा कि यह देश भले ही राजनैतिक रूप से किसी काल खण्ड में अलग-अलग रहा हो, लेकिन सांस्कृतिक रूप से अतीत के उस काल खण्ड से जब से मानव ने इस धरती पर जन्म लिया है, उत्तर में हिमालय दक्षिण में समुद्र तक पूरा भारत एक सांस्कृतिक इकाई के रूप में जाना जाता था। हमारे शास्त्रों और भारतीय मनीषा ने सदैव इस इकाई को भारत भूमि या हिन्दुस्तान के रूप में मान्यता देकर इस भू सांस्कृतिक अवधारणा को राष्ट्र के रूप में माना था।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस देश में विदेशी हुकूमत ने एक काल खण्ड तक शासन किया। विदेशी हुकूमत यह जानती थी कि वे भारत पर तब तक स्थायी रूप से शासन नहीं कर सकते, जब तक कि यहां के नागरिक एक भाव के साथ जुड़े हुए हैं। उन्होंने यहां की एकता और अखण्डता को खण्डित करने का प्रयास भी किया, लेकिन सरदार पटेल ने एकता और अखण्डता को मजबूत करते हुए भारत को एक ऐसे स्वरूप में ला खड़ा किया, जहां सारी साजिशें नाकाम होकर रह गयीं। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल ने भारत को एक सूत्र में बांधकर देश की एकता व अखण्डता का अभेद्य कवच बनाया।

इस अवसर पर विधायी एवं न्याय मंत्री श्री बृजेश पाठक, विधायक श्री शशांक वर्मा, अपर मुख्य सचिव एम0एस0एम0ई0 एवं सूचना श्री नवनीत सहगल सहित अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com