सुबह उठने के बाद सिर दर्द से हैं परेशान,जाने किन 5 तरीकों से मिल सकती है राहत

सुबह उठने के बाद हमारा मूड बेहतर और एनर्जी से भरपूर होना चाहिए लेकिन कई बार सर्दियों में ऐसा हो नहीं पाता इसका कारण है सुबह उठने के बाद होने वाला सिर दर्द। इसकी वजह से आपका पूरा दिन बेकार हो सकता है। इसलिए सुबह होने वाले सिर दर्द से राहत मिलना काफी जरूरी होता है। जानें किन तरीकों से मिल सकता है सुबह होने वाले सिर दर्द से राहत।

सुबह उठने के बाद हम चाहते हैं कि हम फ्रेश महसूस करें, एनर्जी से भरपूर, लेकिन अगर ऐसा न हो, तो आपका पूरा दिन बेकार जा सकता है। खराब मूड के साथ दिनभर काम करना मुश्किल हो जाता है और आप काफी चिड़चिड़ा भी महसूस कर सकते हैं। ऐसा सर्दियों में कई लोगों के साथ होता है क्योंकि वे सुबह सिर दर्द के साथ उठते हैं। सुबह सिर दर्द की समस्या आमतौर पर सर्दियों में बढ़ जाती है। ऐसा तापमान कम होने और ठंडी हवा चलने की वजह से हो सकता है, लेकिन और भी कई कारण हो सकते हैं। यह आपके दिन की शुरुआत के लिए काफी बुरा एक्सपीरिएंस हो सकता है, जो कई बार काफी घंटों तक चलता रहता है। इसलिए इस परेशानी से निजात पाना काफी जरूरी है। आइए जानते हैं किन तरीकों से आप मॉर्निंग हेडएक से राहत पा सकते हैं।

पानी पीएं
आमतौर पर सिर दर्द की समस्या शरीर में पानी की कमी की वजह से हो सकती है। सर्दियों में पानी कम पीते हैं क्योंकि पसीना कम आने की वजह से पानी कम बारह निकलता है और प्यास कम लगती है। जिस वजह से शरीर डिहाइड्रेटेड हो जाता है और इस कारण से सिर दर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए खुद को हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करें। दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी पीएं, इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। अगर आप सर्दियों में पानी पीना भूल जाते हैं, तो आप रिमाइंडर सेट कर सकते हैं, जो आपको पानी पीना याद दिलाता रहेगा।

स्ट्रेस मैनेज करें
स्ट्रेस के कई कारण हो सकते हैं, जैसे- बदलती लाइफस्टाइल, काम का प्रेशर या कोई नीजी वजह। ये सभी फैक्टर्स आपके तनाव का कारण हो सकते हैं। इनकी वजह से भी सिर दर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए स्ट्रेस मैनेज करने की कोशिश करें। इससे आपको डिप्रेशन और एंग्जायटी जैसी समस्याओं से भी बचाव में मदद मिल सकती है।

ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल

सर्दियों में अक्सर साइनस से जुड़ी समस्याएं हो जाती है, जिनमें कंजेशन भी शामिल है। सर्दी और जुकाम की वजह से नाक बंद हो सकती है, जिस कारण से सांस लेने में तकलीफ के साथ-साथ सिर दर्द की परेशानी भी हो सकती है। इसलिए अपने कमरे में ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें, जिससे हवा में नमी बरकरार रहेगी और आपको सांस लेने में तकलीफ नहीं होगी। इसके अलावा, आप नेजल डिकंजेसेंट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, इससे कंजेशन से राहत मिल सकती है।

ठंड से बचें

रात के समय मोटे कंबल का इस्तेमाल करें, जिससे ठंडी हवाएं आपके सिर और कानों में न जाए। इसके अलावा आप चाहें तो टोपी पहनकर भी सो सकते हैं। इससे ठंड से बचाव होगा और सुबह उठने के बाद होने वाली सिर दर्द की समस्या से राहत मिलेगी।

फिक्स समय पर सोएं

आपके इंटरनल क्लॉक को सर्कैडियन रिदम कहा जाता है। इसमें डिस्टर्बेंस की वजह से भी सिर दर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि आपके सोने और उठने का एक फिक्स समय हो। इससे आपका इंटरनल क्लॉक बेहतर तरीके से काम करेगा और सिर दर्द की समस्या भी कम हो सकती है।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com