स्किन की कई समस्याओं को दूर करने के लिए मुलेठी पाउडर का चेहरे पर करें इस्तेमाल-

मुलेठी पाउडर सर्दी, खांसी और मौसमी बीमारियां जैसी समस्याओं को दूर करता हैं, ये तो आपने हजारों बार सुना होगा। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इस पाउडर के इस्तेमाल से स्किन की रंगत में सुधार करने के साथ पिंपल्स, एक्ने और डार्क सर्कल्स आदि की समस्याओं को भी आसानी से दूर करता हैं। त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए अधिकतर लोग कई तरह के मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। ये प्रोडक्ट महंगे होने के साथ इनके ज्यादा इस्तेमाल से स्किन को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। ऐसे में त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए मुलेठी का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। मुलेठी में पाए जाने वाले तत्व स्किन को निखारने में मदद करते है। आइए जानते हैं चेहरे पर कैसे लगाएं मुलेठी।

मुलेठी पाउडर और एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल स्किन की कई समस्याओं को आसानी से दूर करता हैं। इसको लगाने के लिए 1 चम्मच मुलेठी पाउडर, 1 चम्मच एलोवेरा जेल, 1/2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर , 1 चम्मच शहद और 1/2 चम्मच बेसन सभी चीजों को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ऐसा करने से चेहरे की रंगत में सुधार होने के साथ पिगमेंटेशन की समस्या भी आसानी से दूर होगी।

मुलेठी पाउडर और शहद

मुलेठी पाउडर और शहद की मदद से चेहरे की रंगत में सुधार किया जा सकता है। इसको बनाने के लिए 1 चम्मच मुलेठी पाउडर, 1 चम्मच शहद और 3 चम्‍मच चावल का पानी को मिलाकर गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ऐसा करने से चेहरा साफ होता है और त्वचा ग्लोइंग भी बनती है।

मुलेठी और चंदन पाउडर

मुलेठी और चंदन पाउडर से चेहरे को निखारा जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच मुलेठी, 1 चम्मच चंदन पाउडर और 2 से 3 चम्मच दूध को लेकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ऐसा करने से त्वचा में निखार आने के साथ डार्क सर्कल की समस्या आसानी से दूर होगी।

मुलेठी पाउडर और गुलाबजल

मुलेठी पाउडर और गुलाबजल की मदद से चेहरे पर नैचुरल निखार ला सकते हैं। इनका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच मुलेठी पाउडर, 2 चम्मच गुलाबजल और 1/2 चम्मच एलोवेरा जेल को लेकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ऐसा करने से त्वचा मुलायम बनने के साथ उसमें निखार भी आता है। मुलेठी पाउडर चेहरे की कई समस्याओं को आसानी से दूर करता हैं। लेकिन ध्यान रखें इसको चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com