Vitara: अब मारूति की इस गाड़ी का पेट्रोल वर्जन होगा लांच, जानिए फीचर्स!

नई दिल्ली: मारूति सुजुकी की विटारा ब्रेजा भारतीयों में काफी पसंदीदा गाड़ी है। यह भारत की सबसे सफल एसयूवीज की लिस्ट में लगातार बनी हुई है। दिसंबर 2017 में विटारा ब्रेजा की देशभर में दो लाख से ज्यादा यूनिट्स बिकी थीं। इस गाड़ी का अभी तक भारत में डीजल इंजन आता है। अब मारुति सुजुकी जल्द ही विटारा ब्रेजा एसयूवी को पेट्रोल इंजन के साथ भी लाने वाली है।


इसकी डिमांड को देखते हुए कंपनी नया पेट्रोल मॉडल ला रही है। ऑटो एक्सपो 2018 के लिए ऑटो कंपनियां तैयार हो रही हैं। ऐसे में खबरें हैं कि मारुति विटारा ब्रेजा पेट्रोल वर्जन को इसी मेगा इवेंट में लॉन्च कर सकती है। कुछ मीडिया रिपोट्र्स में तो दावा तक किया गया है कि मारुति सुजुकी नया पेट्रोल वेरियंट ऑटो एक्सपो में ही लॉन्च कर देगी।

हालांकि इस बारे में कम्पनी की तरफ से अभी अधिकारिक जानकारी नहीं मिल सकी है।अभी विटारा ब्रेजा का डीजल मॉडल आा है जो कि 1248सीसी के DDis डीजल इंजन से लैस है। यह इंजन 4,000 आरपीएम पर 88.5 बीएचपी का पावर और 1,750 आरपीएम पर 200 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करता है।

एसयूवीज में यह बेस्ट इन क्लास है और 24.3 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। पेट्रोल अवतार में मारुति 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दे सकती है जो कि 100बीएचपी का पावर देगा। इसे 5 स्पीड मैन्युअल और आॅटोमैटिक गियरबॉक्स के आॅप्शंस के साथ लॉन्च किया जा सकता है।

मारुति 1.0 लीटर बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन भी दे सकती है। यह बलेनो आरएस में लगा है। यह इंजन 100 बीएचपी का पावर और 150 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है। 6 रंगों में अवेलेबल विटरा ब्रेजा में टर्न इंडिकेटर्स, रिवर्स पार्किंग कैमरा, स्मार्टप्ले इंफोटनेमेंट सिस्टम, कूल्ड ग्लव बॉक्स, क्रूज कंट्रोल, प्रॉजेक्टर हेडलैम्प्स आदि फीचर्स दिए गए हैं।

इसका मुकाबला फोर्ड इकोस्पॉर्ट और टाटा नेक्सॉन से होता है। भारत में ब्रेजा का पेट्रोल इंजन वाला मॉडल डीजल मॉडल से सस्ता हो सकता है। डीजल मॉडल 7.28 लाख रुपए से 9.73 लाख रुपए के बीच बिकता है।

You May Also Like

English News