15 मिनट की जाने वाली इन एक्सरसाइजेस से रख सकते हैं खुद को फिट एंड एक्टिव

फिट रहना तो हर कोई चाहता है, लेकिन व्यस्तता और आलसपन के चलते बहुत से लोगों का यह सपना पूरा नहीं हो पाता। इसी वजह से लोग अब ऐसे फिटनेस रूटीन की तलाश में हैं, जिसे करने के लिए एक से डेढ़ घंटा का समय न बर्बाद करना पड़े, बल्कि 15 से 20 मिनट में ही निपटा लिया जाए। ऐसी एक्सरसाइज की कोई कमी नहीं। आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताने वाले हैं। आधे घंटे की इन एक्सरसाइजेस से आप पेट, पीठ, हाथ और जांघों पर जमे फैट को भी कम कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात कि इन्हें करने के लिए किसी तरह के इक्वीपमेंट की भी जरूरत नहीं, लेकिन अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो इन्हें शुरू करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लें।

15 मिनट के इन वर्कआउट्स से रखें बॉडी को फिट
1. जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं। फिर हाथ आगे कंधों की सीध में रखते हुए घुटने मोड़ते हुए नीचे बैठें। इसे स्क्वैट्स यानी उठक-बैठक कहते हैं। घुटनों पर ज्यादा प्रेशर लगे या दर्द हो, तो इसे करना अवॉयड करें।

2. फर्श पर अपनी कोहनियों और पंजों के बल बॉडी को टिकाएं। ये प्लैंक एक्सरासइज है, जिसकी मदद से पेट की चर्बी कम होती है। इस पोजिशन में बॉडी को कुछ सेकेंड होल्ड करें और फिर रेस्ट पोजिशन में आ जाएं। कम से कम दो बार इसे दोहराएं।

3. फर्श पर सीधे खड़े हों और फिर एक पैर को घुटने से मोड़ते हुए आगे स्ट्रेच करें, पीछे वाले पैर को घुटने को भी मोड़ते हुए फर्श पर टिकाने की कोशिश करें। आगे वाला पैर पूरी तरह से जमीन पर टिका होना चाहिए। इससे लोअर बॉडी को स्ट्रेंथ मिलती है।

4. दोनों पैरों को एक के ऊपर एक टिकाते हुए एक करवट लेटें। कोहनी को फर्श पर टिकाएं और धीरे-धीरे बॉडी को ऊपर उठाएं। कुछ देर इस पोजिशन में होल्ड करें।

5. इस एक्सरसाइज के लिए पहले पुशअप करना है और उसके बाद बॉडी को नीचे लाए बिना ही एक हाथ पर बॉडी का भार डालते हुए साइड ट्विस्ट करें और दूसरे हाथ को हवा में उठाएं। इसे बिना रूके दोहराने की कोशिश करें।

6. एक ही जगह पर खड़े होकर रनिंग करनी है। घुटनों को जितना हो सके, ऊपर उठाएं। इस दौरान हाथों की मूवमेंट भी होती रहनी चाहिए।

7. किसी कुर्सी या स्टूल पर बैठ जाएं। फिर इसके दोनों किनारों को साइड में से पकड़ते हुए सारा वजन बाजुओं पर डालें और स्क्वैट्स करें। इससे बाजुओं का फैट कम होता है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com