16 साल पहले आज ही के दिन ऑस्ट्रेलिया के तत्कालीन स्पिनर शेन वार्न ने टेस्ट क्रिकेट में दर्ज किया था अपना 600वां स्कैल्प

16 साल पहले आज ही के दिन ऑस्ट्रेलिया के तत्कालीन स्पिनर शेन वार्न ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में अपना 600वां स्कैल्प दाखिल किया था। उन्होंने मैनचेस्टर में एमिरेट्स ओल्ड ट्रैफर्ड में इंग्लैंड के खिलाफ 2005 एशेज के तीसरे टेस्ट में उपलब्धि हासिल की। तीसरे टेस्ट के पहले दिन वॉर्न ने इंग्लैंड के मार्कस ट्रेस्कोथिक को हटाकर टेस्ट में अपना 600 वां विकेट लिया। पहली पारी में, वार्न चार विकेट लेने में सफल रहे और उन्होंने 4-99 के आंकड़े के साथ समाप्त किया क्योंकि इंग्लैंड 444 रन पर आउट हो गया था। ऑस्ट्रेलिया तब 302 रन पर आउट हो गया था और यह वार्न था जिसने बल्ले से अभिनय किया था।

90 रनों की पारी, लेकिन उनकी पारी दर्शकों को 142 रन की बढ़त बनाने से नहीं बचा सकी। दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 280/6 पर घोषित किया, ऑस्ट्रेलिया को 423 रनों का लक्ष्य दिया। मैच के अंतिम दिन, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पोंटिंग ने 156 रनों की पारी खेली, क्योंकि टीम ड्रॉ से दूर होने में सफल रही। 2005 की एशेज को अब तक की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट श्रृंखलाओं में से एक के रूप में याद किया जाता है, और उस पांच मैचों की श्रृंखला में, इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर कलश हासिल करने में सफल रहा था। एशेज में वार्न का एक त्रुटिहीन रिकॉर्ड था क्योंकि उन्होंने सिर्फ 36 मैचों में 195 विकेट लिए थे और यह टेस्ट में एक प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ सबसे अधिक विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड भी है।

स्पिनर टेस्ट क्रिकेट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं क्योंकि उन्होंने मुथैया मुरलीधरन के बाद केवल 708 स्केल के साथ अपना करियर समाप्त किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 194 एकदिवसीय मैच भी खेले और 50 ओवर के प्रारूप में 293 विकेट के साथ अपना करियर समाप्त किया। वह ऑस्ट्रेलियाई 1999 विश्व कप फाइनल टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य थे क्योंकि उन्होंने टूर्नामेंट में 20 विकेट लिए थे। पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में, वार्न चार विकेट लेने में सफल रहे और 4-33 के आंकड़े के साथ समाप्त हुए। यह किसी भी विश्व कप फाइनल में किसी स्पिनर के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com