जारी हो गयी समाजवादी पार्टी के प्रत्याशिर्यो की सूची,49 मुसलमानों को भी मिला टिकट

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर शुक्रवार को समाजवादी पार्टी ने 189 विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी। इस सूची प्रथम, द्वितीय व तृतीय चरण मेें होने वाले चुनाव के प्रत्याशियों की है। वहीं दूसरी तरह कांग्रेस से गंठबंधन के दावे के बावजूद भी सपा ने अपने 189 प्रत्याशियों की सूची जारी की है।

दावा था कि कांग्रेस व सपा में इस बात का गठबंध हुआ था कि सपा 300 और कांग्रेस 103 सीट पर एक साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी। अभी तक कांग्रेस की तरफ से कोई सूची जारी नहीं की गयी है। समाजवादी पार्टी की आज जारी हुए सूची में 20 प्रतिशत मुसिलम समाज के लोगों को टिकट दिया गया है। पार्टी ने 191 सीटों पर टिकट जारी किया था पर कुछ ही देर के बाद दो टिकट कैंसिल कर दिये गये। शुक्रवार की दोपहर समाजवादी पार्टी ने 189 विधानसभा सीटो के लिए अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी।

 

49 अल्पसंख्या समुदाय के लोगों को मिला टिकट

इस सूची में जो सबसे अहम नाम है वह है मुख्यमंत्री के चाचा शिवपाल यादव का। शिवपाल यादव को इटावा के जसवंतनगर सीट से टिकट दिया गया है। दूसरा जो सबसे अहम नाम इस सूची में है वह है रामपुर सीट से कैबिनट मंत्री आजम खान का। वहीं कुछ माह पहले बसपा को छोड़कर समाजवादी पार्टी में शामिल हुए अब्दुल मन्नान को हरदोई की सण्डीला सीट से टिकट दिया गया। समाजवादी पार्टी की आज जारी हुए 189 प्रत्याशियों की सूची में 49 चेहरे मुस्लिम हैं। इस हिसाब से समाजवादी पार्टी ने टिकट में 20 प्रतिशत के करीब मुस्लिम समाज के लोगों को टिकट जारी किया है।
बहुबली अतीक अहमद का टिकट कटा
कुछ समय पहले मुलायम सिंह व शिवपाल यादव ने मिलकर बहुबली नेता अतीक अहमद को कानपुर की कैण्ट सीट से टिकट दिया था। बुधवार को अतीक अहमद ने प्रेम वार्ता करते हुए कैण्ट सीट से चुनाव न लडऩे की घोषणा की थी। अतीक अहमद का कहना था कि वह मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की साफ छवि को खराब नहीं कर सकते हैं। जानकार बताते हैं कि अतीक अहमद को इस बात का पहले से ही आभास हो गया था कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व उनके चाचा प्रोफेसर रामगोपाल उनका टिकट काट देंगे। हुआ भी कुछ ऐसा ही शुक्रवार को जारी हुई लिस्ट में अतीक अहमद का नाम नहीं था। कानपुर की कैण्ट सीट से मोहम्मद हसन रूमी को प्रत्याशी बनाया गया है। समाजवादी पार्टी ने जारी को 191 सीटों के लिए नाम जारी किये थे पर कुछ ही देर के बाद बरेली की दो सीटों बरेली सदर से अनिल शर्मा और बरेली छावनी से जफर बेग का नाम काट दिया गया।

18 महिला प्रत्याशियों को दिया गया टिकट
समाजवादी पार्टी की आज जारी हुई सूची में 18 महिला प्रत्याशियों को भी टिकट दिया गया है।
1-मुजफ्फरनगर के पुरकाजी सीट से उमा किरन,
2-आगरा की बाह सीट से अंशु देवी निषाद,
3-कासगंज के पटियाली सीट से किरन यादव,
4-सहारनपुर के नकुड़ सीट से तबस्सुम हसन,
5-रामपुरमनिहार सीट से विमला राकेश,
6-बिजनौर की बिजनौर सीट से रूचिवीरा,
7-संभल की असमौली सीट से पिंकी यादव,
8-बिलासपुर सीटे से बीना भारद्वाज,
9-शाहजहांपुर के पुवॉया सीट से शकुंतला देवी,
10-लखीमपुर खीरी की पलिया सीट से अनीता यादव,
11-आगरा के एत्मादपुर सीट से राजाबेटी
12-हरदोई की गोपामऊ सीटे से राजेश्वरी,
13- साण्डी सीट से ऊषा वर्मा,
14-बालामऊ सीट से सुशीला सरोज,
15-कानपुर देहात की रसूलाबाद सीट से अरूणा कोरी,
16-सिकंदरा सीट से सीमा सचान,
17-कानपुर नगर के महाराजपुर सीट से अरूणा तोमर,
18- उन्नाव की सदर सीट से मनीषा दीपक को टिकट दिया गया है।

You May Also Like

English News