पढि़ए: सेक्स के लिए पत्नी मांग सकती है मतदाता पहचान पत्र !

नैरोबी: केन्या में महिलाओं को तब तक अपने पति के साथ संबंध नहीं बनाने की अपील की गई है जब तक वहां होने वाले चुनावों के लिए मतदाता के तौर पर पति अपना पंजीकरण नहीं करा लेते हैं। यह अपील मिशि मबोको नाम की महिला सांसद ने की है।

सांसद का कहना है कि यह विपक्ष के गढ़ में अपने वोट बढ़ाने के लिए यह अच्छी रणनीति है। मोम्बासा में महिलाओं की प्रतिनिधि मबोको ने बताया कि यह तरीका पंजीकरण न करवाने कीसोच रहे पुरुषों को प्रोत्साहित करेगा। केन्या में अगले राष्ट्रपति को चुनने के लिए अगस्त में आम चुनाव होना है।

यहां पहचान पत्र के लिए पंजीकरण करवाने का अंतिम तिथि 17 फरवरी है। मबोको ने कहा कि उनके पति पहले से मतदान के लिए पंजीकृत हैं अन्यथा वह अपने पति के साथ भी ऐसा करतीं। आगामी चुनाव में कीनिया के वर्तमान राष्ट्रपति उहूरू केन्याट्टा दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ेंगे।
हालांकि उन्हें विपक्षी पार्टियों के गठबंधन का प्रतिनिधित्व करने वाले एक उम्मीदवार से कड़ी टक्क मिल सकती है। विपक्षी पार्टियो में मबोको की पार्टी ऑरेंज डेमोकेटिक मूंवमेंट भी शामिल है।
पहले भी हुए बहिष्कार
केन्या में पहले भी यौन संबंधों का बहिष्कार हो चुका है। 2009 में कुछ महिला कार्यकर्ताओं ने तत्कालीन राष्ट्रपति मवाई किबाकी और प्रधानमंत्री राइला ओडिंग व सहयोगियों के बीच मनमुटाव खत्म करने के लिए एक सप्ताह तक ऐसी हड़ताल की थी। वहीं 2002 में लाइबेरिया की नोबेल पुरस्कार विजेता लेमाह गबोई ने देश में युद्ध रोकने के लिए ऐसी हड़ताल को बढ़ावा दिया था।
(सभार- नईदुनिया)

You May Also Like

English News