2022 में भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने गूगल पर लगभग 2280 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया..

ये जुमाना एंड्रॉइड में अपनी स्थिति का दुरुपयोग करने और डेवलपर्स को इन-ऐप भुगतान प्रणाली को अपनाने के लिए मजबूर करने पर लगाया गया। अब सरकार इसके खिलाफ कार्रवाई करने की योजना बना रही है। जानकारी मिली है कि सरकार गूगल के खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है। एक आईटी मंत्री ने रायटर्स को बताया कि भारत सरकार ने अल्फाबेट के Google के खिलाफ कार्रवाई करने की योजना बनाई है, क्योंकि एक एंटीट्रस्ट वॉचडॉग ने पाया कि कंपनी ने पिछले साल प्रतिस्पर्धा-रोधी प्रथाओं में लिप्त होकर अपनी बाजार स्थिति का दुरुपयोग किया था।  

लगा 2,280 करोड़ का जुर्माना

पिछले साल अक्टूबर में भारत के एंटीट्रस्ट बॉडी ने दो मामलों में Google पर 275 मिलियन डॉलर (लगभग 2,280 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया, जिसमें Android ऑपरेटिंग सिस्टम बाजार में अपनी प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग करना और डेवलपर्स को अपने इन-ऐप भुगतान सिस्टम का उपयोग करने के लिए प्रेरित करना शामिल था।

गूगल के खिलाफ कर्रवाई करेगी सरकार

सूचना प्रौद्योगिकी के संघीय उप मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने नई दिल्ली में आईटी मंत्रालय में एक साक्षात्कार में रायटर्स को बताया कि इस तरह के निष्कर्ष ‘गंभीर’ हैं और भारत की संघीय सरकार के लिए ‘गहरी चिंता’ पैदा करते हैं, जो Google के खिलाफ अपनी कार्रवाई करेगी। चंद्रशेखर ने कहा कि मंत्रालय को कार्रवाई करनी होगी। हमने इसके बारे में सोचा है। आप इसे आने वाले हफ्तों में देखेंगे। यह ऐसा विषय नहीं है जिसे हम छोड़ देंगे। मंत्री ने यह बताने से इनकार कर दिया कि सरकार किस तरह की नीति या नियामक कार्रवाई कर सकती है। चंद्रशेखर ने कहा कि यह मुद्दा चिंताजनक है, न केवल हमारे लिए, यह भारत में पूरे डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र के लिए चिंताजनक है।

भुगतान का मामला

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने इस मुद्दे पर गूगल के साथ बातचीत की है, चंद्रशेखर ने कहा कि किसी भी चर्चा की कोई जरूरत नहीं है। यह अदालत का निष्कर्ष है। जबकि भुगतान का मामला अभी भी अपील के अधीन है, मार्च में भारतीय न्यायाधिकरण ने एक कानूनी चुनौती के जवाब में कहा कि भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के Android बाजार में Google के प्रतिस्पर्धा-विरोधी आचरण के निष्कर्ष सही थे। मंत्री की यह टिप्पणी भारतीय कंपनियों और गूगल के बीच बढ़ते तनाव की पृष्ठभूमि में आई है।

Tinder ने गूगल पर लगाया आरोप

टिंडर के मालिक मैच ग्रुप और कई स्टार्टअप ने आरोप लगाया है कि इन-ऐप भुगतान के लिए Google द्वारा उपयोग की जाने वाली एक नई सेवा शुल्क प्रणाली प्रतिस्पर्धा आयोग के अक्टूबर के फैसले का उल्लंघन करती है। इसके बाद भारत की प्रतिस्पर्धा आयोग ने Google पर एक और जांच शुरू कर दी है।

एंटीट्रस्ट ऑर्डर बाद होने थे बड़े बदलाव

Google ने पहले कहा है कि सेवा शुल्क Google Play ऐप स्टोर और एंड्रॉइड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में निवेश का समर्थन करता है, यह सुनिश्चित करता है कि यह इसे मुफ्त में वितरित कर सके। भारत में एंड्रॉइड एंटीट्रस्ट ऑर्डर के बाद Google को भी बड़े बदलाव करने के लिए मजबूर किया गया था कि यह देश में अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को कैसे बाजार में लाता है, भले ही उसने चेतावनी दी कि किसी अन्य अधिकार क्षेत्र ने कभी भी इस तरह के दूरगामी परिवर्तनों के लिए नहीं कहा।

620 मिलियन स्मार्टफोन यूजर्स

बता दें कि भारत के 620 मिलियन स्मार्टफोन में से लगभग 97 प्रतिशत एंड्रॉइड पर चलते हैं, और कंपनी भारत को एक महत्वपूर्ण विकास बाजार के रूप में गिनाती है। अन्य कंपनियां जैसे कि Apple और Amazon भी भारत में संभावित प्रतिस्पर्धा-रोधी प्रथाओं के लिए उनके खिलाफ मामलों का सामना करती हैं। चंद्रशेखर ने कहा कि सरकार भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने की इच्छुक है।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com