पांच साल में 260 गुना बढ़ी डेरा सच्चा सौदा की नेटवर्थ, सालाना 210 करोड़ की कमाई….

पांच साल में हरियाणा के सिरसा में बने डेरा सच्चा सौदा के मुखिया गुरमीत राम रहीम की नेटवर्थ में 260 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। फाइनेंस टेक्नोलॉजी कंपनी फिनऐप.को.इन के अनुसार, फिलहाल राम रहीम की नेटवर्थ 210 करोड़ रुपये है।
पांच साल में 260 गुना बढ़ी डेरा सच्चा सौदा की नेटवर्थ, सालाना 210 करोड़ की कमाई….
हालांकि इस कमाई पर राम रहीम और उनके डेरा सच्चा सौदा ने किसी प्रकार का कोई टैक्स नहीं दिया है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये सारी कमाई धार्मिक तरीकों से की गई है। इस वजह से उन्हें इनकम टैक्स के सेक्शन 10(23) के तहत छूट मिली हुई है। 

बड़ी खबर: इलाहाबाद में सपा पार्टी के आधार स्तम्भ रहे, इस बड़े नेता का हुआ निधन, तो अखिलेश बोले…

फिनऐप के मुताबिक, राम रहीम की खुद की कमाई 43 करोड़ रुपये इस साल समाप्त हुए वित्त वर्ष 2016-17 में रही। राम रहीम की प्रॉपर्टी की वैल्यू 159 करोड़ रुपये थी। फिलहाल राम रहीम के पास 18 लक्जरी गाड़ियां हैं, जिनकी कीमत 9 करोड़ रुपये से अधिक है। 

इन गाड़ियों के हैं मालिक
राम रहीम के पास विश्व की सबसे अच्छी गाड़ियों का कलेक्शन है। विश्व की सबसे अच्छी लग्जरी गाड़ी के मालिक राम रहीम हैं। इनमें हम्मर, बुगाती वेरॉन, बीएमडब्लयू और एग्रोजेटर शामिल हैं। इसके अलावा हीरो होंडा करिज्मा, सेंट्रो और मारूति जिप्सी का मोडिफाइड वर्जन है। 

हरियाणा के सबसे अच्छे लग्जरी हाउस में शुमार है घर
राम रहीम के नाम हरियाणा में काफी सारी संपत्तियां दर्ज हैं। 2006 में राम रहीम ने सिरसा में एक मकान खरीदा था, जिसको राज्य का सबसे अच्छा लग्जरी घर माना जाता है। फिलहाल इस प्रॉपर्टी की वैल्यू 2.8 करोड़ रुपये है। पूरी दुनिया में डेरा आश्रम के 250 ब्रांच हैं। इतना ही नहीं डेरा तीन विशेष अस्पताल और एक इंटरनेशनल आई बैंक भी चलाता है।
 
ऐसा भी बताया जाता है कि डेरा का साम्राज्य देश से लेकर विदेशों तक फैला है। अमेरिका, कनाडा, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और तो और यूएई तक इसके आश्रम और अनुयायी हैं। इतना ही नहीं डेरा के नाम 700 एकड़ की कृषि भूमि, एक दर्जन से अधिक पेट्रोल पंप और सुपरमार्केट कांप्लेक्स हैं।  

You May Also Like

English News