गर्मियों में नहीं झड़ेंगे बाल, अपनाएं ये टिप्स

गर्मियों में बालों और त्वचा में नमी की कमी की वजह से ये बेजान हो जाते हैं। बालों में रूखापन, दो मुंहे बाल, रूसी, बालों का झड़ना गर्मियों में बालों की आम समस्या है। हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब का कहना है कि कुछ साधारण आयुर्वेदिक नुस्खों से बालों की सभी समस्याओं से निपटा जा सकता है। आगे की स्लाइड्स पर क्लिक कर जानें उपाय…

बालों में फूलों का गजरा लगाने से होते हैं कईं फायदे

हबीब का सुझाव है कि बाल ऑइली या सामान्य होने पर मेहंदी में एक चम्मच दही और पानी मिलाकर बनाया गया पेस्ट लगाना चाहिए। यह बालों के नैचरल कलर रंग को चमकदार बनाता है। इस मिश्रण को बालों पर 15 मिनट तक लगा रहने के बाद बालों को साफ ताजे पानी से धो लेना चाहिए।

दो मुंहे बालों की समस्या का अभी तक कोई प्रभावी उपचार नहीं ढूंढा गया है। ऐसे में बालों को नियमित समय पर कटवाते रहना और प्रीकंडीशनिंग, दोनों ही प्रभावी उपाय माने जाते हैं।

रूसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए महीने में दो बार हल्दी में पानी मिलाकर बने पेस्ट या लेप को सिर पर 10 मिनट तक लगाने के बाद बालों को साफ पानी से धो लेना चाहिए।

अगर बालों में ऑइली रूसी की समस्या है तो रोज बाल धोने चाहिए और सिर पर किसी भी हेयर केयर पैक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऑइली रूसी में चर्मरोग विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।

हबीब के मुताबिक, यूं तो सिर के बाल हर मौसम में झड़ते हैं, लेकिन गर्मी व बरसात में यह बढ़ जाता है। इसकी एक वजह गर्मियों में अधिक पसीना निकलना भी है। इसलिए जरूरी है कि शरीर में पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ रहे। इसके लिए पानी, जूस, नारियल पानी आदि भरपूर मात्रा में लेते रहें।

साथ ही संतुलित आहार, बालों को साफ रखने और प्री-कंडीशनिंग से भी बालों को गिरने से प्रभावी तरीके से रोका जा सकता है।

उन्होंने बताया कि बालों को नियमित तौर पर कटवाने से सिर पर बालों का वजन कम हो जाता है, जिससे बाल गिरने कम हो जाते हैं।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com