इन 5 खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा बार वनडे मैचों में की कप्तानी, धोनी नंबर 3 पर

वनडे क्रिकेट के सभी प्रारूपों में सबसे महत्वपूर्ण है। बता दें कि हर चार वर्ष में वनडे मैच का वर्ल्ड कप आयोजित होता है और सभी टीमें इसमें जीतने की इच्छा रखती हैं। हालांकि आज हम वनडे या वनडे वर्ल्ड कप की बात नहीं करेंगे, हम बात करेंगे वनडे प्रारूप में सबसे अधिक बार कप्तानी करने वाले खिलाड़ियों की। खास बात ये है कि इस लिस्ट में पूर्व भारतीय कप्तान धोनी तीसरे नंबर पर हैं तो पहले नंबर पर कौन है।

1. रिकी पोंटिंग

वनडे मैचों में सबसे अधिक बार कप्तानी करने वाले खिलाड़ियों और कैप्टन की लिस्ट में पहले नंबर पर रिकी पोंटिंग का नाम आता है। पोंटिंग की कप्तानी में आस्ट्रेलियाई टीम ने लगातार दो बार वनडे वर्ल्ड कप अपने नाम किया है। बता दें कि पोंटिंग ने 230 वनडे मैच खेले हैं जिनमें से 165 मैचों में आस्ट्रेलियाई टीम को उनकी कप्तानी में जीत हासिल हुई। वहीं 51 मैचों में टीम का हार भी देखनी पड़ी है।

2. स्टीफन फ्लेमिंग

दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज स्टीफन फ्लेमिंग का नाम आता है। स्टीफन ने 218 वनडे मैच खेले हैं जिनमें से न्यूजीलैंड को 98 मुकाबलों में जीत मिली है। बता दें कि उनकी टीम को 106 मैचों में हार का सामना भी करना पड़ा है। वहीं 1 मैच बराबरी पर रहा और 13 मैचों का कभी कोई नतीजा ही नहीं निकला।

3. एमएस धोनी

तीसरे नंबर पर नाम आता है भारतीय पूर्व कप्तान एमएस धोनी का। उन्होंने साल 2004 से 2018 तक भारतीय  टीम के सभी प्रारूपों की कप्तानी की है। उनकी कप्तानी में भारत ने 2007 का टी20 वर्ल्ड कप भी जीता था। वहीं साल 2013 में उन्हीं की कैप्टेंसी में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब भी भारत ने अपने नाम किया है। बता दें कि धोनी ने 200 वनडे मैच में कप्तानी की है जिसमें से 110 में जीत मिली है। वहीं 74 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा 5 मैच टाई रहे व 11 मैचों का नतीजा ही नहीं निकला।

4. अर्जुन रणतुंगा

लिस्ट में चौथे स्थान पर श्रीलंका के अर्जुन रणतुंगा का नाम आता है। उनकी कप्तानी में साल 1996 में श्रीलंका ने क्रिकेट वर्ल्ड का खिताब पहली बार जीता था। उन्होंने 193 वनडे मैचों में कप्तानी की है जिसमें से टीम को 89 में जीत हासिल हुआ। वहीं 95 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा एक मैच टाई रहा व 8 का कोई नतीजा नहीं निकला।

5. एलन बॉर्डर

आस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एलन बॉर्डर का नाम पांचवें स्थान पर है। साल 1985-1994 तक उन्होंने टीम की कप्तानी की। उन्होंने इस दौरान 178 वनडे मैच खेले जिसमें से उनकी टीम को 107 में जीत मिली। वहीं 67 मुकाबले टीम ने हारे। इसके साथ ही 1 मैच टाई रहा व 3 मैच का कोई नतीजा नहीं निकला।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com