62 सेकेंड में दो बार तेजी से ऊपर-नीचे हुआ था सिंगापुर एयरलाइंस का विमान

मंगलवार को टर्बुलेंस (वायुमंडलीय विक्षोभ) की चपेट में आया सिंगापुर एयरलाइंस का विमान (उड़ान संख्या एसक्यू-321) 62 सेकेंड में अपनी उड़ान की ऊंचाई से दो बार ऊपर और नीचे हुआ था। उस दौरान दिल का दौरा पड़ने से ब्रिटेन के एक 73 वर्षीय यात्री जियोफ्री किचन की मौत हो गई थी और दर्जनों यात्री घायल हो गए थे।

सिंगापुर एयरलाइंस का यह विमान लंदन से सिंगापुर जा रहा था और जब वह म्यामांर में इरावड्डी बेसिन के ऊपर से गुजर रहा था तब उसने भीषण झंझावात (टर्बुलेंस) महसूस किया। इस दौरान यात्रियों को नाश्ता परोसा जा रहा था। पायलट ने मेडिकल इमरजेंसी की घोषणा की और विमान को बैंकाक के सुवर्णभूमि हवाई अड्डे की ओर मोड़ दिया जहां वह स्थानीय समयानुसार 3.45 बजे आपात स्थिति में उतरा।

विमान में 211 यात्री और चालक दल के 18 सदस्य थे। फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट ‘फ्लाइटरडार24’ के मुताबिक, विमान अपनी क्रूज ऊंचाई (जिस ऊंचाई पर विमान अधिकतर समय रहता है) 37,000 फुट से 37,400 फीट पर चला गया था और फिर 36,975 फीट पर आ गया था। ऐसा दो बार हुआ था और फिर वह अपनी क्रूज ऊंचाई पर वापस आ गया था। इससे संकेत मिलता है कि टर्बुलेंस के कारण विमान में तीव्र उतार एवं चढ़ाव हुआ था।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com