बड़ी खरब : आज का दिन काफी अहम होगा मेट्रो का स्पीड ट्रायल!

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के रहने वाले एक सोमवार को दिन काफी अहम है। आज लखनऊ की मेट्रो का स्पीड ट्रायल सोमवार को मुख्य मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त सीएमआरएस की देखरेख में किया जाएगा। यह ट्रायल ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन से चारबाग मेट्रो स्टेशन के बीच होगा। ट्रायल सुबह 11 बजे के आसपास होने की संभावना है।

राजधानी में मेट्रो चलाने के लिए सीएमआरएस द्वारा चार दिन तक सभी स्तर से निरीक्षण किया गया था। इसके बाद लोड टेस्टिंग के निर्देश दिए गए थे। यह टेस्टिंग भी लखनऊ मेट्रो करवा चुका है। अब अप व डाउन लाइन पर स्पीड ट्रायल किया जाएगा। आठों स्टेशनों के बीच ट्रायल होता है तो मेट्रो यह दूरी 9.41 मिनट में पूरी करेगी।

मेट्रो सूत्रों के मुताबिक कार्यदायी संस्था के ट्रेन ऑपरेटर ही हाई स्पीड पर मेट्रो का संचालन करेंगे। हालांकि इस दौरान सभी सिगनल को बाइपास करके चलाया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक यह थोड़ा असुरक्षित ट्रायल है। यह सप्ताह लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

सीएमआरएस सतीश कुमार पांडे सोमवार को निरीक्षण करने के बाद इसी सप्ताह क्लीयरेंस दे सकते हैं। क्लीयरेंस मिलते ही एलएमआरसी प्रदेश सरकार से मेट्रो चलाने के लिए पत्रचार करेगा। सीएमआरएस क्लीयरेंस मिलने के बाद अगर प्रदेश सरकार समय दे देती है तो लखनऊ मेट्रो पांच मेट्रो से ही शुभारंभ करेगा।

You May Also Like

English News