आत्मघाती ब्लू व्हेल गेम पर रोक लगाने के लिए सरकार ने लिखा पत्र

नई दिल्ली: आनलाइन गेम ब्लू व्हेल से हो रही बच्चों की मौत को लेकर केन्द्र सरकार काफी चिंतित है। इस वजह से अब सरकार ने गूगल, फेसबुक, व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम, माइक्रोसॉफ्ट और याहू से ऑनलाइन इस गेम के लिंक को हटाने के लिए कहा है।


इस सुसाइड गेम ने भारत सहित अन्य देशों में बच्चों को इस कदर प्रभावित किया है कि कुछ बच्चे इसके चलते आत्महत्या कर चुके हैं। अब आईटी मंत्रालय ने कहा है कि भारत में इस गेम को खेलते हुए बच्चों के सुसाइड के मामले सामने आए हैं। अपने पत्र में मंत्रालय ने इन कंपनियों से गुजारिश की है कि इस गेम या इससे मिलते जुलते गेम से जुड़ी किसी भी लिंक को तुरंत प्लेटफार्म से हटा दिया जाए।

कानून व आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस आशय का पत्र जारी किया है। ब्लू व्हेल चैलेंज एक ऐसा सुसाइड गेम है जिसमें खेलने वाले को कुछ टास्क पूरे करने के लिए दिए जाते हैं। इसे 50 दिनों में पूरा करना होता है। अंतिम टास्क के बाद गेम खेलने वाला सुसाइड कर लेता है।

इंटरनेट पर इस तरह के गेम पर चिंता जताते हुए मंत्रालय ने कहा कि यह समझ में आ रहा है कि इस गेम का एडमिन सोशल मीडिया के प्लेटफार्म पर बच्चों को यह गेम खेलने के लिए बुलाता है। अभी हाल में ही मुंबई व मिदनापुर में इस गेम की वजह से दो आत्महत्या के मामले आ चुके हैं। मंत्रालय ने यह भी कहा कि इस गेम के समर्थकों की रिपोर्ट कानूनी एजेंसियों को की जाना चाहिये।

You May Also Like

English News