मध्यप्रदेश सरकार का ऐलान: कहा दिसंबर तक हर महीने बाजार से लेंगे कर्ज 

भोपाल। प्रदेश सरकार दिसंबर तक लगभग हर माह बाजार से कर्ज लेगी। इसी माह अगस्त में दोबारा वित्त विभाग कर्ज लेगा। ये लगभग एक हजार करोड़ रुपए का होगा। बताया जा रहा है कि दिसंबर तक कम ब्याज दर पर कर्ज मिलने की वजह से सरकार ने बाजार से कर्ज लेने रणनीति तैयार बनाई है।

मध्यप्रदेश सरकार का ऐलान: कहा दिसंबर तक हर महीने बाजार से लेंगे कर्ज 

सूत्रों के मुताबिक सरकार बजट उत्तरदायित्य प्रबंधन अधिनियम (एफआरबीएम) के तहत इस साल 23 हजार करोड़ रुपए तक का कर्ज बाजार से ले सकती है। अगस्त में सरकार डेढ़ हजार करोड़ रुपए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के माध्यम से कर्ज ले चुकी है। अब एक हजार करोड़ रुपए और लेने की तैयारी की गई है।

ये भी पढ़े: अब राहुल गांधी शनिवार को जायेंगे गोरखपुर,पीडि़त परिवारों से करेंगे मुलाकात!

वित्त विभाग के अधिकारियों का कहना है कि दिसंबर तक बाजार में कम ब्याज दर पर कर्ज मिलता है। सामान्यत: सरकार दस साल की अवधि के लिए कर्ज लेती है, इसलिए अभी कर्ज लेने में ब्याज कम लगेगा। इसको मद्देनजर रखते हुए वित्त विभाग ने दिसंबर तक एफआरबीएम की सीमा तक कर्ज लेने की रणनीति बनाई है।

लोक निर्माण को चाहिए अतिरिक्त राशि

सूत्रों के मुताबिक लोक निर्माण विभाग ने वित्त विभाग से अतिरिक्त राशि देने की मांग की है। प्रथम अनुपूरक बजट में सरकार ने विभाग को कुछ राशि मुहैया भी कराई है। बताया जा रहा है कि विभाग ने बारिश खत्म होने के बाद सड़क, पुल-पुलिया और भवन निर्माण के काम तेजी के साथ करने की रणनीति बनाई है। वित्त विभाग के अधिकारियों का कहना है कि निर्माण कार्यों से जुड़े विभागों के अलावा कोई भी अभी अतिरिक्त राशि की मांग नहीं कर रहा है।

 

You May Also Like

English News