Trail: पुरुष गर्भनिरोधक जेल का ट्रायल अगले साल से होगा शुरू!

लंदन: काफी लम्बे समय से वैज्ञानिकों के एक समूह पुरुष गर्भनिरोधक जेल विकसित करने लगे हैं। अब इस की घोषणा की गयी है कि इसका ट्रायल अप्रैल 2018 में शुरू होगा। फिलहाल पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक के नाम पर सिर्फ कॉन्डम और नसबंदी की सुविधा ही उपलब्ध है।


लेकिन अब वैज्ञानिकों ने पुरुषों के लिए एक खास गर्भनिरोधक जेल बनाया है जिसका ट्रायल कुछ ही महीनों में शुरू होने वाला है। बताया जा रहा है कि ट्रायल में शामिल पुरुषों को जेल की एक पंप बॉटल दी जाएगी जिसमें से पुरषों को आधा चम्मच जेल अपने कंधे और बाजू के ऊपरी हिस्से पर हर दिन करीब 4 महीने के लिए लगाना होगा।

जेल के सक्रिय केमिकल्स में नेस्टेरॉन नाम का प्रोजेस्टिन और टेस्टोस्टेरॉन का सिंथेटिक फॉर्म शामिल है। स्पर्म सेल्स बनाने के लिए शरीर को टेस्टोस्टेरॉन की जरूरत होती है जबकि प्रोजेस्टिन, वीर्यकोष को टेस्टोस्टेरॉन का उत्पादन करने से रोक देता है। अप्रैल 2018 में जो लेटेस्ट ट्रायल होगा वह साल 2012 में हुए एक्सपेरिमेंट का अनुसरण करेगा जिसमें यह बात साबित हो गई थी कि यह जेल 90 प्रतिशत पुरुषों में स्पर्म के संकेद्रण या जमाव को कम कर देता है।

इस अनुसंधान की मुख्य अनुसंधानकर्ता स्टेफनी पेज कहती हैं कि मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि अगर पुरुष इस जेल का इस्तेमाल हर दिन करें और सही तरीके से इसे लगाएं तो यह पूरी तरह से असरदार होगा। जेल लगाने के बाद करीब 72 घंटों तक पुरुषों के स्पर्म उत्पादन में गिरावट आ जाएगी।

अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि अगर यह ट्रायल सफल हो भी जाता है तब भी इस पुरुष गर्भनिरोधक जेल को मार्केट में आने और पब्लिक तक पहुंचने में और कई साल लग सकते हैं।

You May Also Like

English News