TATA ने उतारी सस्ती इलेक्ट्रिक कार, फीचर्स भी कमाल

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच कंपनियां इलेक्ट्रिक कार बाजार में उतार रही हैं। हालांकि भविष्य में इलेक्ट्रिक कार की डिमांड को देखते हुए हर छोटी-बड़ी कंपनियां इस सेक्टर में इलेक्ट्रिक कारों की रेंज लेकर आ रही है। टाटा ने जो कार बाजार में उतारी है वह अन्य कार कंपनियों की इलेक्ट्रिक कारों से काफी सस्ती है। आइए जानते हैं कार की कीमत और उसके फीचर्स। 
टाटा अल्ट्रोज नया रूप
टाटा की ओर से जो इलेक्ट्रिक कार बाजार में लाई जा रही है वह अल्ट्रोज के नाम से है। टाटा मोटर्स की यह कार प्रीमियम हैचबैक कार है जो अल्ट्रोज का नया संस्करण है। यह एल्फा प्लेटफार्म पर तैयार की गई है बताया जा रहा है।

ये भी पढ़ें : सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार उतारने की तैयारी में यह बड़ी कंपनी, दाम उड़ाएंगे होश

फीचर्स भी हैं शानदार
बताया जा रहा है कि अल्ट्रोज इलेक्ट्रिक वाहन में टाटा मोटर्स जिपट्रान इलेक्ट्रिक पावरटेÑन का उपयोग करेगा। कार में अतिरिक्त बैटरी भी दी जाने की बात भी कही जा रही है। यह एक बड़Þी बैटरी होगी जो 25 से 40 फीसद की कार चलाने की क्षमता दे सकता है। यह करीब 500 किलोमीटर के बराबर बताई जा रही है। यह कार एक बार चार्ज करने के बाद 500 किलोमीटर तक चल सकती है। बताया जा रहा है कि नेक्सन की तुलना में अल्ट्रोज का बैटरी पैक बड़ा होगा। इसलिए इसे चार्ज होने में थोड़ा समय लग सकता है। हालांकि अभी कंपनी की ओर से ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है।

10 से 12 लाख में आएगी कार
टाटा कंपनी की ओर से अभी नेक्सन इलेक्ट्रिक कार में 30.2 केडब्लूएच की क्षमता की बैटरी है। एसयूवी में 127 बीएचपी की पावर बनाता है। ये एसयूवी एक चार्ज में 312 किलोमीटर तक सफर तय करने की क्षमता रखता है। दाम की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक कार में फेम द्वितीय योजना का लाभ मिल सकता है। इस योजना का लाभ भी कार के दाम में दिख सकता है। अभी कंपनी की ओर से कार लॉन्च नहीं की गई है, लेकिन जो कीमत अभी तक मीडिया रिपोर्ट में सामने आई है उसके मुताबिक यह अन्य कारों के मुकाबले कुछ सस्ती होगी। इस कार की कीमत 10 से 12 लाख रुपए बताई जा रही है। हालांकि अभी कंपनी की ओर से घोषणा होना बाकी है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com