Breaking News

सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार उतारने की तैयारी में यह बड़ी कंपनी, दाम उड़ाएंगे होश

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनियों की फेहरिस्त में एक और कंपनी शामिल होने वाली है। भारत में काफी लोकप्रिय जापानी कार निर्माता कंपनी सुजुकी मोटर कार्प की ओर से जल्द ही इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की जाएगी। यह कार भारत में लॉन्च करने की कंपनी योजना बना रही है। पिछले दिनों काफी बड़ी कार कंपनियों ने इलेक्ट्रिक कार बनाने की अपनी मंशा जाहिर की थी। सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के बाद अब अन्य कंपनियां भी इसमें आगे आने लगी हैं। खास बात है कि सभी कंपनियां काफी कम दामों पर कार लाने का दावा कर रही हैं। आइए जानते है मारुति की इलेक्ट्रिक कार की खासियत और इसका क्या होगा दाम। 
कब लॉन्च होगी कार

मारुति सुजुकी की ओर से अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन सामने आई कुछ रिपोर्ट में यह कहा जा रहा है कि कंपनी की ओर से 2025 तक इलेक्ट्रिक कार को भारत में लांच किया जा सकता है। कंपनी की यह पहली इलेक्ट्रिक कार होगी जो भारत में आएगी। हालांकि यह सिर्फ तमाम रिपोर्ट में ही सामने आया है, कंपनी की ओर से इस पर कुछ भी साफ नहीं किया गया है। भारत में जापान की सुजुकी मारुति सुजुकी के नाम से जानी जाती है। इससे  पहले ही मारुति सुजुकी की वेगनआर इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर काफी चर्चाएं चल चुकी हैं और टेस्टिंग में भी नजर आई हैष लेकिन अभी तक लांचिंग की जानकारी नहीं दी गई है।

ये भी पढ़ें : टेस्ला से पहले ये कंपनी भारत में लाई अपनी इलेक्ट्रिक कार, इतने में करें बुक

ये भी पढ़ें : कार नहीं बल्कि इलेक्ट्रिक स्कूटर ला रही है BMW, माइलेज भी दमदार

क्या होगी कार की कीमत

मारुति सुजुकी की ओर से कार के  बारे में अभी तक कोई जानकारी साझा न किए जाने से यह बातें केवल रिपोर्ट में ही सामने आ रही है। कीमत को लेकर भी अभी तक जो बात सामने आई है उसके मुताबिक यह काफी सस्ती कार होगी जो अन्य कंपनियों की इलेक्ट्रिक कारों के मुकाबले लोगों की जद में होगी। यह कार घरेलू बाजार और अन्य बाजार में भी समय पर आएगी। कार की कीमत को लेकर अभी तक जो संभावित दाम बाजार में चल रहा है वह 15 लाख येन यानी की 10 लाख से 11 लाख रुपए हो सकती है। अभी तक बाजार में अन्य कंपनियों की इलेक्ट्रिक कारों के दाम काफी महंगे बताए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें : आगामी सालों में भारत में इलेक्ट्रिक कारों की लंबी कतार लगा देगी ये कंपनी

इलेक्ट्रिक कार बाजार का हाल

भारत में इलेक्ट्रिक कार बाजार का हाल अभी ज्यादा सही नहीं है। हालांकि कुछ राज्यों ने इस पर जोर देना शुरू कर दिया है लेकिन चार्जिंग प्वाइंट की समस्या व अन्य दिक्कतें सामने आ रही हैं। महंगी कीमत भी होना इसका धीमा रहने का बड़ा कारण है। बताया जा रहा है कि भारत में 2030 तक 30 फीसद तक इलेक्ट्रिक वाहन सड़कों पर चलने का लक्ष्य सरकार तय कर चुकी है। इसके लिए तमाम तरह के फायदे भी लोगों को बताएं जा रहे हैं और सहूलियत भी दी जा रही है। कुछ राज्यों ने तो अपने यहां नीतियों में बदलाव किया है और कार खरीदने वालों को छूट देने की बात कही है।

-GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com