कोहली व कुंबले नहीं ये हैं सबसे एजुकेटेड क्रिकेटर, जानें कितना पढ़े हैं

आज के जमाने में पढ़ाईलिखाई का कितना महत्व है ये तो बताने की कोई जरूरत ही नहीं है। भारतीय टीम में भले ही सबसे अच्छे खिलाड़ी विराट कोहली हों पर फिर भी वो टीम के कुछ खिलाड़ियों से कम पढ़ेलिखे हैं। उन्होंने खेल में तो बाजी मार ली है पर पढ़ाईलिखाई के मामले में टीम के दूसरे खिलाड़ी व सदस्य उनसे आगे निकल गए हैं। तो चलिए जानते हैं भारतीय टीम के उन सदस्यों के बारे में जो विराट कोहली से ज्यादा पढ़ेलिखे हैं।

ये क्रिकेटर हैं टीम में सबसे पढ़ेलिखे

क्रिकेट की जब भी बात होती है तो खेल को लेकर व खिलाड़ी की परफार्मेंस को लेकर ही बात होती है। हालांकि आज हम बात करेंगे भारतीय टीम के सबसे अधिक पढ़ेलिखे खिलाड़ियों के बारे में। हम आज उनके खेल के प्रदर्शन के बारे में बात नहीं करेंगे। बता दें कि भारतीय टीम के सबसे अधिक पढ़ेलिखे खिलाड़ियों की लिस्ट में विराट कोहली दूरदूर तक दिखाई नहीं देते हैं। बता दें कि भारतीय क्रिकेटर बोर्ड बीसीसीआई नेशनल टीम में शामिल करने से पहले प्लेयर की एजुकेशनल क्वालीफिकेशन नहीं पूछता है। बोर्ड सिर्फ खिलाड़ी के खेल को व प्रदर्शन को ही देखता है और तब टीम में किसी को शामिल करता है।

ये भी पढ़ें- सिराज की दीवानी हुई ये पाकिस्तानी एंकर, नहीं थम रहे तारीफों के पुल

ये भी पढ़ें- आखिर क्यों सिंधु के कोच को पीएम मोदी ने दी ये सलाह, जानें वजह

सबसे अधिक पढ़े क्रिकेटर का रिकाॅर्ड है इनके नाम

टीम के कुछ खिलाड़ी हैं जिन्होंने टीम का हिस्सा बनने से पहले अपनी पढ़ाई पूरी करना जरूरी समझा है। इन खिलाड़ियों की लिस्ट में अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ, रविचंद्रन अश्विन व राहुल द्रविड़ शामिल हैं। कुछ खिलाड़ी तो ऐसे हैं जो इंजीनियरिंग की डिग्री भी लिए हुए हैं। बता दें कि भारत के सबसे अधिक पढ़ेलिखे क्रिकेटर अविष्कार साल्वी थे। साल 2003 में साल्वी ने तेज गेंदबाजी करते हुए टीम में डेब्यू किया था। बता दें कि साल्वी ने एस्ट्रोफिजिक्स विषय से पीएचडी की है। हालांकि उनका करियर भारतीय टीम में काफी छोटा रहा है। उन्होंने भारत के लिए सिर्फ चार वनडे ही खेले हैं। उन्होंने खुद क्रिकेट को नहीं छोड़ा था बल्कि उन्हें चोट लगने के बाद उन्हें खुद ही क्रिकेट को छोड़ना पड़ गया। मालूम हो कि साल्वी काफी समय तक दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा भी रहे थे।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com