डाकघर के बदलने जा रहे हैं नियम, जानें कितना पड़ेगा असर

आज 30 सितंबर है और कल एक अक्तूबर। डाकघर के नियमों में एक अक्तूबर में कुछ बदलाव होने जा रहे हैं। यह बदलाव आम लोगों को काफी प्रभावित कर सकते हैं। इसमें एटीएम से पैसे निकालने से लेकर बचत खाते तक के नियम में बदलाव किए गए हैं। बताया जा रहा है कि बचत खाता खोलने वाले ग्राहकों के लिए कुछ नए नियम बनाए गए हैं। वहीं एटीएम का शुल्क भी बदले जाएंगे। डाक घर की ओर से इस संबंध में एक आदेश जारी कर दिया गया है। भारतीय डाक के इस नए नियम से लोगों की जेब पर असर पड़ेगा। हर एक कार्य के लिए पैसे लिए जाएंगे। यहां तक कि अगर आप अपने एटीएम का पिन भूल जाते हैं और उसे दोबारा शाखा से लेते हैं तो 50 रुपए का भुगतान करना होगा। इससे डाक घर के ग्राहकों की संख्या पर भी आने वाले दिनों में असर पड़ने की संभावना है। पोस्ट आॅफिस ने क्या-क्या बदलाव किए हैं आइए जानते हैं।

देना पड़ेगा अतिरिक्त शुल्क
एक अक्तूबर से अगर आप पोस्ट आॅफिस के एटीएम या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको उसको बनाए रखने के लिए 125 रुपए सालाना खर्च करना होगा। यह जीएसटी के साथ होगा। वहीं एक अक्तूबर से लेकर 30 सितंबर 2022 तक ये शुल्क रहेगा। जो एसएमएस पोस्ट आॅफिस भेजता है उसके लिए 12 रुपए वसूलेगा। अगर एटीएम कार्ड खो जाता है तो उसे बनवाने के लिए 300 रुपए जीएसटी के साथ देना होगा। एटीएम का पिन भूल जाते हैं तो आपको एक अक्तूबर से उसके लिए भी शुल्क देना होगा। ग्राहकों को इसके लिए शाखा से 50 रुपए देकर पिन लेना होगा।

यह भी पढ़ें : पाना चाहते हैं 3300 रुपए पेंशन तो आज ही डाकघर की जानें यह योजना

बैलेंस कम होने पर कटौती
अगर बचत खाते मेमं आपके बैलेंस कम है और निकासी में माइनस में चली जाती है तो 20 रुपए जीएसटी के साथ देना होगा। डाक विभाग में एटीएम से अब निकासी भी सीमित करनी पड़ेगी। पांच निकासी के बाद 10 रुपए हर एक निकासी पर देनी होगी। अगर आप भारतीय डाक के एटीएम से पैसा निकालते हैं तो पांच निकासी के बाद पांच रुपए हर निकासी पर देने होंगे। मेट्रो शहरों में तीन निकासी के बाद और नान मेट्रो शहरों में पांच ही मुफ्त निकासी मिलेगी। इसके बाद आठ रुपए देना होगा। डेबिट कार्ड यूजर को पीओएस पर कैश निकालने के लिए भुगतान पर एक फीसद का भुगतान करना होगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com