पाना चाहते हैं 3300 रुपए पेंशन तो आज ही डाकघर की जानें यह योजना

        सरकारी नौकरियों में भले ही पेंशन बंद कर दी गई हो लेकिन तमाम तरह की योजनाएं और निवेश की योजनाओं से पेंशन की सुविधा अभी भी लोगों को काफी पसंद आ रही है। पीपीएफ, एनपीएस और एनएससी जैसी योजनाओं के अलावा बैंकों और पोस्ट आॅफिस की ओर से भी कई अन्य योजनाएं हैं। ऐसी ही एक योजना पोस्टआॅफिस की ओर से चलाई जा रही है जो लोगों को 3300 रुपए तक की पेंशन मासिक तौर पर देने के लिए हैं। यह योजना पोस्ट आॅफिस एमआइएस योजना कहलाती है। यह पेंशन खासतौर पर ब्याज का पैसा होता है जो पेंशन की तरह मिलता है। आइए जानते हैं। 

क्या है योजना
पोस्ट आॅफिस में यह योजना चलाई जजा रही है। इसमें आपका पैसा न केवल सुरक्षित रहेगा बल्कि आप उसका उपयोग भी कर पाएंगे। यह योजना काफी मुनाफा देने वाली है। इस योजना के तहत आपको एक बार में ही पैसा जमा करना होगा और आपको हर महीने पेंशन की तरह ब्याज का पैसा मिलेगा। साथ ही जैसे ही योजना का समय पूरा हो जाएगा तो आपको एकमुश्त पैसा भी मिलेगा। यह योजना मंथली इनकम स्कीम अकाउंट कहलाती है। इसमें कम से कम 1000 या 100 के गुणक में पैसा जमा करना होता है। आप अधिकतम 4.5 लाख रुपए इस योजना के तहत जमा कर सकते हैं। यह एकल खाता के लिए है। अधिकतम आप 9 लाख रुपए जमा करने के लिए तीन लोग सन्युक्त रूप से खाता खोल सकते हैं। नाबालिग के लिये भी खाता खोल सकते हैं।

ये भी पढ़ें : LIC ने आज से शुरू की सरल पेंशन योजना, 6 महीने बाद ले सकते हैं लोन

पांच साल तक में होगी मैच्योरिटी
योजना के तहत भुगतान मासिक होता है जिसमें 6.6 फीसद के दर से ब्याज दर मिलता है। यह वार्षिक आधार पर जोड़ा जाता है। अगर खाता धारक मासिक ब्याज पर अपना दावा नहीं करेगा तो यह बढ़कर नहीं मिलेगा। इस योजना की मैच्योरिटी पांच साल की है। आप इसके बाद ही पैसा निकाल सकेंगे। अगर बंद करेंगे तो एक से तीन साल में यह प्रिसिपंल पैसे का दो फीसद काटा जाएगा। तीन से 5 साल में बंद करने पर एक फीसद का जुर्माना काटा जाएगा।

इस तरह होगा फायदा
अगर आप खाते में 50 हजार रुपए जमा करते हैं तो हर महीने में 275 रुपए यानी साल में 3300 रुपए मिलेंगे। पांच साल तक। पांच साल में ब्याज कुल 16500 रुपए मिलेंगे। अगर एक लाख रुपए जमा करेंगे तो हर महीने 550 रुपए मिलेंगे और साल में 6600 रुपए और पांच साल में 33000 रुपए में मिलेंगे। साढ़े चार लाख जमा करेंगे तो महीने में 2475 रुपए, सालाना 29700 रुपए और पांच साल में ब्याज के तौर पर 148500 रुपए मिलेंगे।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com