सोशल मीडिया में फर्जी साइट से जरा बचके, सावधान रहना जरूरी

आपको जानकर हैरानी होगी कि आजकल सोशल मीडिया की साइट भी फर्जी बन रही है। उससे आपको कई तरह की परेशानी हो सकती है। न केवल आपकी निजी जानकारी लीक हो सकती है बल्कि आपको चूना भी लग सकता है। इनका इस्तेमाल भी बिल्कुल असली जैसा किया जा रहा है। यह दिखते भी काफी असली हैं। ऐसे में उपयोगकर्ताओं को बताया जा रहा है कि वे इस तरह की किसी भी फर्जी साइट के चक्कर में पड़ें और कुछ भी साझा न करें। आइए जानते हैं।

पिछले दिनों से बढ़ रहे हैं मामले
आनलाइन धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे हैं और उसमें इस तरह के केस ज्यादा सामने आ रहे हैं जिसमें सोशल मीडिया से लोगों को चूना लगाया जा रहा है। इंस्टाग्राम, फेसबुक, वाट्सऐप और अन्य सोशल मीडिया में लोगों को बेवकूफ बनाया जा रहा है। दिखने में बिल्कुल एक जैसी लगने वाली वेबसाइट की वजह से चेतावनी दी गई है कि लोग अपने निजी जानकारी को लोगों से साझा न करें। इसमें आपकी पर्सनल डिटेल, पासवर्ड और ईमेल आईडी भी है। इसलिए मेटा ने चेतावनी दी है कि साइबर अपराधी लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट में प्रवेश करने की कोशिश में जुटे हुए हैं। अभी तक39 हजार से ज्यादा लोगों की जानकारी को चुराकर उनके साथ धोखाधड़ी की कोशिश की गई है।

ये भी पढ़ें : YouTube को बनाइए अपना दोस्त और करिए अच्छी खासी कमाई

किस तरह से कर रहे हैं अपराध
जानकारी के मुताबिक, यह धोखाधड़ी असली कंपनियों की फर्जी साइट बनाकर की जा रही है। लेकिन यह सब असली नहीं है बल्कि लोगों को ठगने का तरीका है। साइट को इस तरह से बनाया गया है कि लोग इनको असली समझकर उपयोग करते हैं और फंस जाते हैं। इसके बाद उनकी जानकारी लेकर उनको चूना लगाते हैं। वे इसमें किसी भी तरह की नकली लिंक भेजते हैं और बैंक खाते तक पहुंच जाते हैं। इसलिए लोगों को सावधान किया गया है। मेटा कंपनी ने मामले में एक केस भी दर्ज किया है। फेसबुक की ओर से ब्लाग पोस्ट में यह जानकारी दी गई है। मुकदमा कैलिफोर्निया की अदालत में दर्ज किया गया है। बताया जा रहा है कि इससे उपयोगकर्ताओं को सुरक्षा मिलेगी। कंपनी के मुताबिक, असली साइट की जांच के लिए यूआरएल की जांच करनी जरूरी है। फेसबुक के मेल एफबी.कॉम, फेसबुक.कॉम, फेसबुकमेल.कॉम से लोगों के पास आएंगे। इसके अलावा कोई भी नई साइट दिखे तो उसका उपयोग न करें।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com