YouTube को बनाइए अपना दोस्त और करिए अच्छी खासी कमाई

       भारत में विश्व का सबसे सस्ता इंटरनेट है। और अगर इसका फायदा न उठाया जाए तो यह अच्छा नहीं होगा। आज सस्ते इंटरनेट की पहुंच गांव तक हो गई है और इसी का नतीजा है कि लोग अपने यूट्यूब चैनल और रील के जरिए फेमस हो रहे हैं। साथ ही पैसा भी कमा रहे हैं। इंटरनेट होने से यूट्यूब में आसानी से फ्री में चैनल बनाकर लोग अपनी बात कहीं भी पहुंचा सकते हैं। अगर उनके वीडियो देखे और पसंद किए जाते हैं तो कमाई की भी संभावना होती है। लेकिन कमाई के कुछ नियम भी हैं और तरीका है। जिसे जानना जरूरी है। आइए जानते हैं।

ऐसे कर सकते हैं कमाई
यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको उसके पार्टनर प्रोग्राम के बारे में जानकारी रखनी जरूरी है। इससे पता चलता है कि  यह किस तरह से काम करता है। जब तक चैनल मोनेटाइज नहीं होगा तब तक किसी भी वीडियो से पैसा कमाना आसान नहीं है। इसके लिए काफी मेहनत की जरूरत है और कम से कम 10 हजार सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वाचटाइम होना बहुत आवश्यक है। मोनेटाइज होते ही यूट्यूब आपको विज्ञापन की अनुमति दे देता है। इसके लिए यूट्यूब के साथ में आपका एक समझौता भी होता है। इससे यूट्यूब चैनल की मासिक कमाई का 45 फीसद काटता है और कुल आय को गूल एडसेंस में भेजता है। यह उपयोगकर्ता अपने खाते में ट्रांसफर करता है।

यह है तरीका
यूट्यूब पर बनाए चैनल पर विज्ञापन के अलावा आप प्रीमियम से भी कमा सकते हैं। यह एक पेड सदस्यता सेवा है। जो लोग बिना विज्ञापन कुछ भी यूट्यूब पर देखते हैं और उसके लिए वे पैसे देते हैं। ऐसे में अगर प्रीमियम पर लोग आपके वीडियो देखते हैं तो आपको अतिरिक्त कमाई होगी। प्रीमियम सदस्य वीडियो डाउनलोड करके भी देखते हैं। जब आपके चैनल को 30 हजार से ज्यादा सब्सक्राइबर मिलते हैं तो आपको चैनल मेंबरशिप का लाभ मिलता है। इसके अलावा भी बिजनेस के कई अन्य तरीकों से भी चैनल निर्माता की कमाई होती है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com