भारत का इकलौता खिलाड़ी जिसने दो देशों के लिए खेला क्रिकेट, जानें कौन

जब भी क्रिकेट जगत की बात होती है तो एक नई कहानी क्रिकेट के इतिहास से निकल कर सामने आती है। कभी किसी क्रिकेटर का इतिहास तो कभी क्रिकेट का इतिहास सामने आता ही रहता है। खास बात ये है कि आज हम एक ऐसे क्रिकेटर के बारे में बात करेंगे जिसने भारत के अलावा एक और टीम की ओर से क्रिकेट खेला है। आज यानी की 16 मार्च के ही दिन उस खिलाड़ी का जन्म हुआ था। तो चलिए इस अनोखे खिलाड़ी के बारे में जानते हैं और जानते हैं किन दो टीमों की ओर से इन्होंने क्रिकेट खेला है।

इन टीमों की ओर से खेला है ये खिलाड़ी

जिस खिलाड़ी की बात आज हम करने जा रहे हैं वो कोई और नहीं बल्कि बाॅलीवुड एक्टर सैफ अली खान के पिता और वेटरन क्रिकेटर नवाब पटौदी हैं। ये भारत के एकलौते ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने दो टीमों की ओर से क्रिकेट खेला है। इन्होंने इंग्लैंड की टीम से टेस्ट क्रिकेट खेला है। वहीं भारत की कई और सीनियर टीमों की ओर से भी ये टीम का हिस्सा रहे हैं। पटौदी के जन्म को आज 112 साल पूरे हो चुके हैं। 16 मार्च 1910 के दिन पंजाब के एक पटौदी परिवार में नवाब साहब का जन्म हुआ। ये परिवार कोई आम परिवार नहीं था बल्कि राजसी ठाठ-बाट वाला परिवार था। इसलिए इन्हें नवाब पटौदी के नाम से लोग जानने लगे। बता दें कि इनके पिता भी मशहूर क्रिकेटर रहे हैं। नवाब पटौदी का असली नाम मंसूर अली पटौदी है। इनकी मृत्यु 1952 को हुई थी। वे दिल्ली के एक मैदान में पोलो खेलते हुए मृत्यु को प्राप्त हुए थे। वे महज 42 की उम्र में ही चल बसे थे।

ये भी पढ़ें-आईपीएल में इन नियमों को तोड़ने पर करोड़ों रुपये वसूलेगा BCCI, यहां जानें

ये भी पढ़ें-जानें टेस्ट क्रिकेट के लिए आज का दिन क्यों है खास, बना था ये रिकाॅर्ड

ये है उनके परिवार के सदस्य

नवाब पटौदी और शर्मिला टैगोर का अफेयर काफी लंबे वक्त तक चला। दोनों ने बाद में शादी कर ली और एक-दूसरे के साथ ही पूरा जीवन बिता दिया। खास बात ये है कि आज इनका बेटा सैफ अली खान और बेटी सोहा अली खान सफल एक्टर-एक्ट्रेस होने के साथ ही सफल बिजनेसमैन भी हैं। वहीं इनकी पोती सारा अली खान भी अब सफल एक्ट्रेस मेंं से एक है। बहु करीना कपूर भी सक्सेसफुल बाॅलीवुड अभिनेत्री हैं।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com