जानें टेस्ट क्रिकेट के लिए आज का दिन क्यों है खास, बना था ये रिकाॅर्ड

क्रिकेट जगत की कोई न कोई कहानी हमेशा ही चर्चा का विषय बनी रहती है। कभी कोई खिलाड़ी तो कभी उसकी पर्सनल लाइफ को लेकर हमेशा ही बातें होती रहती हैं। इस बार हम क्रिकेट जगत के इतिहास की बात करेंगे। आज का दिन क्रिकेट के इतिहास में एक खास जगह रखता है। आज का दिन टेस्ट क्रिकेट के लिए बहुत खास है। तो चलिए जानते हैं कि आज का दिन टेस्ट क्रिकेट की दुनिया में किस लिहाज से खास है।

टेस्ट मैच के हुए 145 साल

आज ही के दिन 145 साल पहले सबसे पहला टेस्ट क्रिकेट खेला गया था। ये मैच 15 मार्च 1877 को आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। इन दोनों टीमों के बीच मुकाबला मेलबर्न में हुआ था। दोनों देशों के बीच हुए इस मुकाबले में कई रिकाॅर्ड बने और टूटे। बता दें कि इस मुकाबले में आस्ट्रेलिया के एक शानदार बल्लेबाज चार्ल्स बेनरमैन ने दुनिया में टेस्ट क्रिकेट का सबसे पहला शतक जड़ा था। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टाॅस जीता था। बता दें कि इस टेस्ट मैच का पहला विकेट दो रनों पर ही गिर गया था। बता दें कि आस्ट्रेलिया की पूरी टीम की पहली पारी में 245 रन बने थे। बता दें कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ जवाबदेही में इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में कुल 196 रन बनाए थे।

ये भी पढ़ें-पाकिस्तान में ऑस्ट्रेलियाई टीम संग हो रहा ऐसा व्यवहार, मिला जेल जैसा खाना

ये भी पढ़ें-ससुरालियों व पति पर सानिया मिर्जा ने लगाए गंभीर आरोप, जानें वजह

आस्ट्रेलिया ने जीता ये मैच

बता दें कि इंग्लैंड की टीम की ओर से हैरी जप ने 63, एलन हिल ने 35, और हैरी चार्लवुड ने 36 रन बनाए थे। इंग्लैंड के एक खिलाड़ी ने 5 विकेट भी लिए थे। बता दें कि पहली पारी में इंग्लैंड की टीम आस्ट्रेलिया से 49 रन पीछे रही। वहीं दूसरी पारी में आस्ट्रेलिया ने कुल 104 रन बनाए थे। मालूम हो कि आस्ट्रेलिया ने 35 रनों पर एक समय में पांच विकेट खो दिए। वहीं इंग्लैंड ने जवाबी कार्रवाई में दूसरी पारी में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 154 रन बनाए थे। बता दें कि जार्ज यूलियट नाम के एक खिलाड़ी ने टीम में सबसे ज्यादा 24 रन बनाए। तभी से टेस्ट क्रिकेट को अस्तित्व में आया। बता दें कि ये मैच आस्ट्रेलिया ने 45 रनों से जीत लिया था।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com