एयरटेल के बाद यह दिग्गज कंपनी करने जा रही 5G का ट्रायल, मिली मंजूरी

अभी हाल में ही खबर आई थी कि टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने 5जी की ओर कदम बढ़ाते हुए इसका ट्रायल शुरू कर दिया है। यह ट्रायल हरियाणा के शहर गुरुग्राम में शुरू होने की बात सामने आई है। अब पता चला कि 5जी के ट्रायल में एक अन्य दिग्गज कंपनी भी उतर आई है। सारी टेलीकॉम कंपनियों को कड़ी प्रतिस्पर्धा दे रही यह टेलीकॉम कंपनी रिलायंस मुंबई में ट्रायल शुरू करने की बात कह रही है। बताया जा रहा है कि कंपनी की ओर से जो तकनीक पर आधारित ट्रायल किया जा रहा है उसकी जानकारी किसी को नहीं है, वह इनकी खुद की तकनीक बताई जा रही है। आइए जानते हैं कहां तक पहुंचा ट्रायल।

रिलायंस की ओर से 5जी के ट्रायल के लिए मुंबई शहर को चुना गया है। जबकि एयरटेल ने गुरुग्राम से अपना ट्रालय शुरू किया है जो कि एक आइटी हब है। जानकारी के मुताबिक, रिलायंस न केवल मुंबई बल्कि दिल्ली, हैदराबाद, गुजरात में भी परीक्षण शुरू करेगी। मुंबई में परीक्षण की शुरूआत होते ही वह अन्य शहरों की ओर रूख कर सकती है। अभी ट्रायल की पूरी जानकारी सामने नहीं आई है।

किससे किया है समझौता
तमाम रिपोर्टों के मुताबिक, ट्रायल के लिए टेलीकॉम कंपनियों को मोबाइल फोन मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों से भी साझेदारी करनी होती है और उन्हीं के साथ ही उन्हें ट्रायल करना होता है। एयरटेल ने एरिक्सन के साथ साझेदारी कर गुरुग्राम में ट्रालय शुरू किया। वहीं बताया जा रहा है कि रिलायंस मंबई में घरेलू तकनीक का इस्तेमाल कर रही है लेकिन फिर भी उसने एरिक्सन और नोकिया के साथ साझेदारी की है। वहीं गुजरात के लिए कंपनी ने सैमसंग के साथ मिलकर ट्रायल के काम करने की जानकारी मिली है।

किसको कौन सा मिला है बैंड
जैसा कि हम जानते हैं कि दूरसंचार नेटवर्क एक बैंड के तहत ही काम करती हैं। रेडियो और मोबाइल नेटवर्क का यही सिस्टम है। तो इसमें भी कंपनियों को बैंड मुहैया कराए गए। बताया जा रहा है कि दूरसंचार विभाग ने वोडाफोन, आइडिया, जियो और एयरटेल की कंपनी 5जी परीक्षण के लिए 700एमएचजेड, 3.2जीएचजेड, 3,6जीएचजेड, 24.25जेएचजेड और 28.5 जेएचजेड बैंड दिए हैं। जानकारी के मुताबिक विभाग की ओर से कंपनियों को सिर्फ छह माह की इजाजत ही ट्रायल के लिए मिली है ताकि वे 5जी के लिए काम कर सकें। और उसी के तहत कंपनियां तमाम शहरों में काम में जुट गई हैं। अभी तक तो सिर्फ एयरटेल के ही पक्के तौर पर ट्रायल करने की बात सामने आई थी, लेकिन अब रिलायंस भी इस ओर कूद गई है।

और तेज भागेगा इंटरनेट स्पीड
बताया जा रहा है कि कपंनी मुंबई में दो बैंड का इस्तेमाल करेगी। उसकी ओर से 5जी रोडियो भी लाया जाएगा जो 5जी स्मार्टफोन के साथ मिलकर और तेज स्पीड देगा। जानकारी के मुताबिक, जियो 24 जून को अपनी वार्षिक बैठक में 5जी के बारे में तमाम तरह की घोषणाएं कर सकता है। इसको लेकर लोगों को काफी इंतजार है। साथ ही कुछ अच्छे फीचर्स के साथ 5जी सपोर्ट का स्मार्टफोन और अपने नेटवर्क से जुड़े सहूलियत को भी बढ़ा सकती है। हालांकि यह वार्षिक बैठक में पता चलेगा।

— GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com