गो फैशन के आईपीओ लिस्टिंग से निवेशकों की चांदी, अब स्टार हेल्थ पर नजर

     आईपीओ बाजार में काफी तेजी देखी जा रही है। एक साल में अभी तक जितने भी कंपनी ने अपने आईपीओ लांच किए हैं उनमें अगर कुछ को छोड़ दें तो बाकी का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा या औसत रहा। हालांकि इस दौरान रिलायंस और पेटीएम जैसी बड़ी कंपनी के आईपीओ के नीचे गिरने से लोगों को मायूसी और नुकसान भी हुआ लेकिन इससे लोग आगे काफी फूंक कर कदम रख रहे हैं। अब महिलाओं के कपड़े बनाने वाली कंपनी गो फैशन के आईपीओ के लांच होने के बाद इसकी लिस्टिंग से लोगों के चेहरे खिले हैं। इसने निवेशकों की चांदी कर दी है। अब लोगों की नजर स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के आईपीओ पर है जो 30 नवंबर को खुला है। आइए जानते हैं।

कितनी मिली गो फैशन को बढ़त
गो फैशन कंपनी दक्षिण भारत की कंपनी है और उसके एक अन्य ब्रांड भी है जो कपड़ों के बिजनेस में है। गो फैशन कंपनी वैसे तो महिलाओं के कमर से नीचे के परिधान बनाने वाली काफी पसंदीदा कंपनी में आती है। इसका आईपीओ आने से पहले काफी चर्चा हुई थी। हालांकि उसी दौरान पेटीएम के आईपीओ से निराश और गच्चा खाए लोगों को कुछ शंका भी थी लेकिन जब इसकी लिस्टिंग हुई तो लोग हैरान रह गए। कंपनी ने 90.72 फीसद की बढ़त के साथ 1316 रुपए पर लिस्टिंग की है। कंपनी ने अपने आईपीओ शेयर का मूल्य 690 रुपए रखा था। यानी निवेशकों को काफी मुनाफा हुआ है।

अब स्टार हेल्थ पर नजर
देश की बड़ी स्वास्थ्य बीमा कंपनी स्टार हेल्थ इंश्योरेंस भी अपना ईश्यू 30 नवंबर से खोल रही है। पहले दो घंटे में 0.06 गुना यह इश्यू भर चुका है और आगे भी इसके अच्छा करने की संभावना है। कंपनी 7249 करोड़ रुपए बाजार से इकट्ठा करने के लिए आईपीओ लेकर आई है। बताया जा रहा है कि शेयर की कीमत भी 870 रुपए से लेकर 900 रुपए तक रखी गई है। सबसे खास बात है कि भारत के वारेन बफे कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी की इसमें 17फीसद से ज्यादा ही हिस्सेदारी बताई जा रही है। उनको आज कई गुना मुनाफा स्टार हेल्थ से मिल रहा है। उन्होंने मार्छ 2019 में इसमें हिस्सा खरीदा था। स्टार एलाइड हेल्थ प्राइवेट बीमा कंपनी है और इसकी बाजार में हिस्सेदारी 15.8 फीसद की है। इसका इशयू दो दिसंबर तक खुलेगा। हालांकि यह ध्यान में रखना जरूरी है कि कंपनी को सितंबर की छमाीह में 380 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com