नया सिम कार्ड खरीदने के लिए क्या आए नियम, जानिए कैसे मिलेगा सिम

मोबाइल फोन में अपना सिम कार्ड बदलने वालों के लिए यह खबर है। सरकार की ओर से कुछ नियमों में बदलाव किया गया है जिससे अब सिम कार्ड बदलना और नया कार्ड खरीदना काफी आसान तो नहीं रह जाएगा। बताया जा रहा है कि यह नियम जारी हो चुका है और इससे काफी ग्राहकों को फायदा हो सकता है। सिम कार्ड बांटने को लेकर भी काफी बदलाव किए गए हैं। आइए जानते हैं।

सिम कार्ड लेना आसान हुआ या कठिन
मोबाइल ग्राहकों के लिए सिम कार्ड लेना आसान होगा या कठिन इसे आप नए नियम से जान सकते हैं। सरकार ने जो सिम कार्ड के लिए नियम बनाएं हैं उसके मुताबिक कुछ ग्राहकों के लिए सिम कार्ड अब लेना कठिन हो जाएगा। वहीं कुछ ग्राहकों के लिए कनेक्शन लेना आसान होगा। मोबाइल कनेक्शन पाने के लिए ग्राहकों को अब आनलाइन ही आवेदन करके ही कनेक्शन मिल सकता है और सिम कार्ड घर तक भी आएगा। हालांकि होम डिलीवरी की सेवा कई कंपनियों ने अपनी ओर से शुरू की है।

क्या कहता है नया नियम
नए नियम के मुताबिक, कंपनियों की ओर से अब 18 साल से कम उम्र के ग्राहकों को सिम नहीं दिया जाएगा। बेचने पर पाबंदी लगाई गई है। इसके अलावा जो भी बालिग ग्राहक होगा उसे आधार कार्ड या फिर डिजिलाकर से अपने दस्तावेज दिखाने के बाद ही कार्ड मिलेगा। टेलीकॉम डिपार्टमेंट की ओर से आदेश को मंजूरी मिल गई थी इसे अब लागू कर दिया गया है। इसके अलावा ग्राहकों को आधार कार्ड पर आधारित अपना केवाईसी भी करवाना होगा। यह एक रुपए में हो जाएगा। इसके अलावा मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति को भी अब सिम कार्ड नहीं बेचा जाएगा। ऐसे में मामले में टेलीकॉम कंपनी को दोषी माना जाएगा। वहीं प्रीपेड को पोस्टपेड में बदलने के लिए वन टाइम पासवर्ड का उपयोग करने को मंजूरी दी है। बाकी अधिक से अधिक कार्य घर बैठे ही हो जाएं इसे करने के आदेश दिए गए हैं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com