एंटी एजिंग के लिए करें फेशियल योगा, इन 3 एक्सरसाइज से घटाएं फाइन लाइन

एक व्यक्ति की उम्र में कई पड़ाव आते हैं और इसी से उसकी परिपक्वता का पता लगता है लेकिन आजकल समय से पहले कुछ आए न आए बुढ़ापा जरूर झलकने लगता है. हमारे बिगड़े हुए खान-पान से कई एजिंग के लक्षण जैसे- झुर्रियां, फाइन लाइन्स, डार्क सर्कल ये सभी दिखने लगे हैं और हमारे सबसे बड़े दुश्मन बन गए हैं. बहुत से लोगों के लिए ऐज सिर्फ एक नंबर होगा लेकिन ज्यादातर लोगों का यही मानना है कि हमारा एजिंग का प्रोसेस धीमा हो जाए. और इसका असर जल्दी हमारे चेहरे पर न दिखाई दे.

आज के समय में महिलाएं गुआशा रोलर, सीरम, मास्क और मसाज हर तरह की चीजों का इस्तेमाल करती हैं. हालांकि, फिर भी हम बहुत ही बेसिक और सबसे अधिक असरदार चीजें करना भूल जाते हैं, जो हमारे चेहरे की मसल्स को मूवमेंट देती हैं और ऐसे में योग से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है. तो आइए जानते हैं कुछ फेशियल योगा-

आंखों के लिए योग
यह योग आंखों के आस-पास होने वाली झुर्रियों के प्रोसेस को धीमा करने और पफीनेस को कम करने में मदद करता है. इसके लिए सबसे पहले आप थोड़ा सा फेस ऑयल या फिर सीरम लगा लें, ताकि आपकी त्वचा आसानी से मूव हो सके. अब अपनी आंखों के इनर कॉर्नर को मिडिल फिंगर से प्रेस करें. इसके बाद अपनी आईब्रो की दोनों तरफ इंडेक्स फिंगर से प्रेशर लगाएं, अब ऊपर देखें और उसी समय अपनी स्किन को भी ऊपर की तरफ करें. इस एक्सरसाइज को 5 बार दोहराएं और फिर अपनी आंखों को रिलैक्स करने के लिए बंद कर लें.

फोरहेड के लिए योग
अपने पसंदीदा सीरम या फिर फेशियल ऑयल को लगाएं. अब इंडेक्स फिंगर, मिडिल और रिंग फिंगर को अपनी आईब्रो और बालों के बीच के हिस्से पर रखें. अब अपनी उंगलियों से थोड़ा जोर लगाते हुए हाथों को मूव करें और एक तरह से फॉरहेड की मसाज करें. इसे कम से कम 20 बार दोहराएं और फिर रिलैक्स करने के लिए आंखें बंद कर लें. यह एक्सरसाइज माथे पर दिखने वाली फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद करती है.

गालों के लिए योग
इससे गाल के मसल टाइट होते हैं और जॉलाइन के साथ मदद मिलती है. इसके लिए आप सबसे पहले अपना पसंदीदा फेशियल ऑयल लगा लें. अब अपने मुंह को खोल लें और दातों को होंठों से कवर करते हुए ओ शेप बना लें. इसके बाद स्माइल करें और ध्यान रखें कि आपके दांत दिखाई ना दें. अब अपनी उंगलियों को चिन पर रखें सिर पीछे कर के जॉ लाइन पर मसाज करें. इस एक्सरसाइज को 5 बार करें और फिर अपने चेहरे को कुछ समय के लिए रिलैक्स होने दें.

By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com