योजना पेंशन की लेकिन फायदा सबको, जानिए

नेशनल पेंशन सिस्टम यानी एनपीएस यह नाम तो सुना होगा। अब योजना में पेंशन नाम जुड़ा है तो आपको लग रहा होगा कि यह पेंशन से जुड़ी योजना है तो सिर्फ पेशेवर लोगों के लिए ही होगी। लेकिन ऐसा नहीं है। इस पेंशन योजना में कोई भी निवेश शुरू कर सकता है और लाभ पा सकता है। यह निवेश के लिए काफी अच्छी योजना है। अगर आप लंबे समय तक इसमें निवेश करते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। इसमें हर महीने पेंशन का इंतजाम हो जाता है। आइए जानते हैं योजना के बारे में।

एनपीएस योजना है क्या
एनपीएस के अंतर्गत निवेश करने पर आपकी भविष्य की चिंता बिल्कुल खत्म हो जाती है। हर व्यक्ति को अपनी रिटायरमेंट की उम्र में आराम चाहिए होता है और थोड़ा सहारा। इसको एनपीएस पूरा करता है। इसें सुरक्षित और ज्यादा रिटर्न मिलता है। निवेश करने पर आपको नुकसान नहीं बल्कि हर तरफ से फायदा ही होता है। इसेमं निवेश करने के लिए आपको जल्द से जल्द कोशिश करनी चाहिए। आप चाहें तो घर में किसी के नाम से भी खाता खुलवा सकते हैं। अगर आप अपनी पत्नी के नाम पर निवेश करते हैं तो 60 साल की उम्र पूरी होने पर उनको हर महीने पेंशन मिलेगी।

कैसे मिलेगा फायदा
एनपीएस में आप अगर पत्नी या फिर घर के किसी भी सदस्य के नाम पर खाता खुलवाते हैं तो आपको एक निश्चित आय हर महीने होती है। इससे बुजुर्ग होने पर आपको किसी के ऊपर निर्भर होने की जरूरत नहीं होगी। एनपीएस में निवेश करना भी काफी सरल है। यह लंबी अवधि का प्लान है इसलिए इसमें निवेश करने के बाद आपको सोचने की जरूरत नहीं है। यह 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू की गई थी। 2009 में इसे सभी के लिए शुरू कर दिया गया। आप इसमें जमा एक हिस्से को निकाल भी सकते हैं। अगर आप 1000  रुपए का खाता खुलवा सकते हैं। अगर 30 साल की उम्र में आप खाता खुलवाकर 5000 रुपए महीना जमा करते हैं तो आपको 10 फीसद वार्षिक रिटर्न मिलने पर 60 साल में एक करोड़ रुपए से ज्यादा रकम जमा होगी। आपको 45 हजार रुपए महीना पेंशन मिल सकेगी।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com