टेस्ला से पहले ये कंपनी भारत में लाई अपनी इलेक्ट्रिक कार, इतने में करें बुक

इलेक्ट्रिक कारों की विस्तृत रेंज बनाने वाली कंपनी टेस्ला भारत में अपनी कार लांचिंग के सपने देख रही है और दूसरी बड़ी कंपनी ने इसमें बाजी भी मार ली। जी हां, भारत में इलेक्ट्रिक कार चलाने का सपना देख रहे लोग टेस्ला की कार का बेसब्री से इंतजार रहे हैं, लेकिन उससे पहले ही जर्मन कार कंपनी ने अपनी एक नहीं बल्कि दो इलेक्ट्रिक कारों को बाजार में उतार दिया है। यह कारें इसी महीने भारत में आ जाएगी और इसकी बुकिंग शुरू हो जाएगी। बुकिंग भी काफी अच्छे दाम पर किया जा रही है। कंपनी ने क्या की है तैयारी और दोनों कारों की क्या है खासियतें। आइए जानते हैं।

22 तक भारतीय बाजार में आ जाएंगी दोनों कारें
अपनी महंगी कारों से लोगों का दिल जीतने वाली आडी कंपनी भारत में इसी महीने अपनी दो इलेक्ट्रिक कारों को यहां उतार देगी। जानकारी के मुताबिक, 22 जुलाई की लांचिंग तिथि बताई जा रही है। कंपनी की ओर से दो इलेक्ट्रिक एसयूवी कार ई-ट्रॉन और इ-ट्रॉन स्पोट्र बैक लांच होने को है। बताया जा रहा है कि दोनों कारों के लिए आप पांच लाख रुपए की शुरुआती कीमत से बुकिंग करा सकते हैं। बुकिंग कराने के बाद एसयूवी कार के लिए आपकी कार फिक्स कर दी जाएगी और समय पर उसे आपके हवाले किया जाएगा। कंपनी की ओर से यह भी बताया जा रहा है कि वह इ-ट्रॉन ब्रांड के तहत कई और नए मॉडल्स को लांच करेगी।

ये होगी खासियत
आडी कंपनी की इलेक्ट्रिक कार ई-ट्रॉन को लेकर बताया जा रहा है कि यह कंपनी की ओर से कोई उत्पाद नहीं बल्कि एक ब्रांड है। इस ब्रांड के तहत ही आगे सारे नए मॉडल बाजार में उतारे जाएंगे। आगे इलेक्ट्रिक कारों के ही भविष्य को मानते हुए कंपनी ने यह योजना बनाई है। ई-ट्रॉन और ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक की बुकिंग आनलाइन कराई जा सकती है। इसके लिए कंपनी की वेबसाइट पर जा सकते है। इसके अलावा आडी इंडिया की डीलरशिप में भी जाकर बुकिंग आसानी से हो जाएगी। जहां तक कार की खासियत की बात है तो बताया जा रहा है कि कार में दो मोटर सेटअप है। 95 केडब्लूएच बैटरी के साथ 300किलोवाट या 408एचपी की पावर जेनरेट करता है। ये एसयूवी 100 किलोमीटर की स्पीड सिर्फ 5.7 सेकेंड में पकड़ती है। अभी इसकी रेंज 359 से लेकर 484 किलोमीटर तक है। आप एसयूवी को 11केडब्लू एससी होम चार्जर से 8.5 घंटे में चार्ज कर सकते हैं। इसमें काफी यूनिक और शाानदार फीचर दिए गए हैं। आडी के बाद अब टेस्ला ने भी लांचिंग की तैयारी शुरू कर दी है। इसे पुणे में टेस्टिंग करते हुए देखा गया है। बताया जा रहा है कि अभी टेस्ला सबसे किफायती कार उतारेगी। जिसकी रेंज 500 किलोमीटर तक होगी।

आडी की यह शुरुआत है
कई मीडिया रिपोर्ट में आडी कंपनी की ओर से जो जानकारी दी गई है उसमें बताया गया है कि आडी अपनी इलेक्ट्रिक कारों की लांचिंग को लेकर बहुत उत्साहित है। कंपनी को भारतीय बाजार में पहले भी गजब का रिस्पांस मिला है और अब उसे इलेक्ट्रिक कारों के मामले में भी अच्छी प्रतिक्रिया की उम्मीद है। अभी उसका सीधा मुकाबला वोल्वो और टेस्ला जैसी कंपनियों से है जो आगे भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारों को उतारने के लिए पूरी तरह से तैयार है। जहां तक आडी की ई-ट्रॉन की बात है तो यह कार पिछले साल ही लांच होने वाली थी लेकिन कोरोना के चलते इसे टाल दिया गया। कपंनी इलेक्ट्रिक एसयूवी के जरिए भारत में इसकी शुरूआत करने के बाद और मॉडल से भी परिचर करा सकती है। भविष्य में इलेक्ट्रिक कारों का भी कब्जा सड़कों पर दिखेगा।

जीबी सिंह

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com