बाबा रामदेव की पतंजलि भी उतरेगी शेयर बाजार में, लाएगी IPO

हर तरफ आईपीओ के शोर में अब भारतीय कंपनियां भी आगे आ रही हैं। आयुर्वेदिक उत्पाद बनाने वाली भारतीय कंपनी पतंजलि भी अब शेयर बाजार के दंगल में उतरने जा रही है। कंपनी की ओर से जल्द ही आईपीओ यानी इनिशियल पब्लिक आॅफर लाने की बात कही गई है। कंपनी की ओर से जबरदस्त मुनाफा कमाने के बाद और दूसरी आयुर्वेदिक कंपनियों को टक्कर देने के बाद अब रामदेव बाबा इसे शेयर बाजार में बादशाहत दिलाने की ओर अग्रसर हैं। आइए जानते हैं कि पतंजलि का आइपीओ कब होगा लॉन्च और क्या है कंपनी की स्थिति। 
इस वित्त वर्ष में आएगा आईपीओ
अभी कुछ दिन पहले ही फूड डिलीवर करने वाली कंपनी जोमैटो ने अपना आईपीओ लॉन्च किया था। उसे निवेशकों का काफी अच्छा रिस्पांस मिला। लोगों ने जोमैटो को लेकर जो उत्साह दिखाया उससे भारत की अन्य कंपनियां भी आईपीओ लाने को लेकर उत्साहित दिख रही है। आयुर्वेदिक कंपनी पतंजलि की ओर से आइपीओ लाने की बात कही गई है। हालांकि कंपनी की ओर से निश्चित तिथि नहीं बताई गई है। संभावना जताई जा रही है कि यह इसी वित्तीय के अंत तक आ सकता है।

ये भी पढ़ें : Glenmark का ipo चमका सकता है किस्मत, लांच की तैयारी

ये भी पढ़ें : IPO की चकाचौंध में खोने से पहले समझ लें तरीका, होगा फायदा

क्या है बाबा का विचार
पिछले दिनों बाबा रामदेव ने एक मीडिया हाउस ईटी को दिए साक्षात्कार में बताया था कि वे जल्द ही आईपीओ लेकर आएंगे। लेकिन इस साल में नहीं बल्कि वित्तीय वर्ष में यह संभावना बन सकती है। उन्होंने कहा था कि अभी वे पतंजलि के विस्तार पर ध्यान दे रहे हैं और खाद्य तेल का व्यापार बढ़ाने की कोशिश में लगे हैं। उन्होंने बताया कि अभी निवेशक सोया इश्यू में काफी आगे बढ़ते हुए दिख रहे हैं। उसकी कीमत भी हित में होगी। कंपनी खुद को एक एफएमसीजी कंपनी बनने की ओर लेकर चल रही है। व्यापार कोमोडिटी के क्षेत्र के आगे बढ़े इसको लेकर संभावना तलाशी जा रही है।

ये भी पढ़ें : अब देश का सबसे बड़ा IPO लाने जा रहा है Paytm, SEBI में दिया आवेदन, प्राइस बैंड तय होना बाकी

क्या है अभी पतंजलि कंपनी का हाल
पतंजलि कंपनी ने हाल में काफी मुनाफा कमाया था। यह तेजी से बढ़ती हुई कंपनी है। बाबा रामदेव तो यहां तक कह चुके हैं कि यह आगे हिंदुस्तान यूनिलीवर को भी पीछे छोड़ सकती है। वैसे पतंजलि कंपनी ने वित्त वर्ष 2021 में 30 हजार करोड़ रुपए से अधिक का कारोबार  किया था। इसमें सबसे ज्यादा योगदान रुचि सोया का रहा। जिसने 16 हजार करोड़ रुपए से अधिक का सहयोग किया। वहीं 2020 में कंपनी की बिक्री 25 हजार करोड़ रुपए रही थी। जिसमें 13 हजार करोड़ रुपए से अधिक सोया रुचि का था। कंपनी हर साल अपना कारोबार बढ़ा रही है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com