इस महीने बैंकों में छुट्टियों की बहार, कैसे निपटाएं काम

     अगस्त माह में काफी छुट्टियां बैंकों में होगी, इसलिए अपने कामों की लिस्ट पहले से बना लें। हालांकि आॅनलाइन काम तो चलता रहेगा लेकिन कुछ बड़े कामों के लिए बैंक जाना जरूरी होता है। इसकी शुरुआत शुक्रवार को 13 अगस्त के दिन से हो जाएगी। नागपंचमी के दिन कई प्रदेशों में छुट्टी रहेगी। इसके अलावा पूरे अगस्त माह में काफी बार बैंक बंद रहेंगे। 
आज से चार दिन छुट्टी
13 अगस्त को नागपंचमी की छुट्टी रहेगी। इसके अलावा शनिवार को महीने का दूसरा शनिवार है इसलिए बैंक बंद रहेंगे। फिर 15 अगस्त को रविवार पड़ रहा है और स्वतंत्रता दिवस भी है तो बैंक वैसे ही बंद रहेंगे। इसके अलावा महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में पारसी त्योहार की वजह से छुट्टी रहेगी। यह पारसी नववर्ष बेलापुर, नागपुर और मुबंई में खासतौर पर मनाया जाता है। इस तरह आज से 4 दिन के लिए बैंक बंद ही रहेंगे। यह सूची आरबीआई की ओर से जारी की गई है।

फिर आगे भी बंद रहेंगे लगातार बंद
सोमवार के बाद आगे भी बैंक के लगातार बंद होने की संभावना नजर आ रही है। पांच दिन की छुट्टी एक के बाद एक पड़ रही है। यह 19 अगस्त को शुरू होगी। इस दौरान मुर्हरम की वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा। जानकारी के मुताबिक, अगरतला, बेलापुर, भोपाल, अहमदाबा, हैदराबाद, जयपुर, मुंबई, लखनऊ, जम्मू, कानपुर, नागपुर, दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 20 अगस्त को ओणम का त्योहार दक्षिण भारत के राज्यों में मनाया जाएगा। फिर 21 अगस्त को थिरुवोणम का त्योहार है  और 23 अगस्त को श्रीनारायणा गुरु जयंती होगी। हालांकि मुहर्रम को छोड़कर यह सारे त्योहार दक्षिण भारत में ही होंगे।

फिर चार दिन और बंदी
महीने के आखिर में चार दिन बंदी की जानकारी दी गई है। इसमें 23 अगस्त को चौथा शनिवार होगा यानि महीने में दूसरा शनिवार जब बैंक बंद रहेगा। इसके अलावा 30 अगस्त को जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाएगा। इस दिन अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, शिलांग, लखनऊ, कानपुर, पटना समेत कई अन्य राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। उसके बादमहीने के आखिर में 32 अगस्त के दिन श्रीकृष्ण अष्टमी की वजह से हैदराबाद में बैंकों में काम नहीं होगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com