त्योहार में न हो पैसे की कमी, आजमा सकते हैं ये तरीके

      त्योहार के समय में लोगों को अक्सर कुछ ज्यादा पैसों की जरूरत होती है। शापिंग के अलावा घर की भी तमाम जरूरतों को पूरा किया जाता है। ऐसे में लोगों के खातों में अगर पैसे न हों तो इसके लिए उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। बैंक की ओर से अगर खाते में पैसा नहीं है तो फिर आप पैसे निकाल सकते हैं। हालांकि उसके लिए आपको बैंक को पैसे भरने भी होते हैं, लेकिन आपातकाल के समय आपकी पैसे की जरूरत पूरी हो जाती है। आइए जानते हैं।

वेतन को ओवरड्राफ्ट करना है अच्छा विकल्प
वेतन को ओवरड्राफ्ट करना त्योहार के मौके पर एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर नौकरी करते हैं तो आपको बैंक वेतन ओवरड्राफ्ट करने की सुविधा देता है। यह सुविधा मिलने पर आप अपने खाते से जितना भी पैसा होगा उससे अधिक पैसा निकाल सकते हैं। जानकारी के मुताबिक आप वेतन के मुकाबले करीब तीन गुना पैसा अधिक बैंक से निकाल सकते हैं। भले ही आपके खाते में पैसा हो या न हो। वेतन ओवरड्राफ्ट बैंक की ओर से ही एक लोन होता है जो आपका रिकार्ड अच्छा होने पर मिलता है। लेकिन इसे चुकाने के लिए भी ब्याज देना होता ही है। लेकिन यह काफी सस्ता होता है। यह एक से तीन फीसद महीना हो सकता है।

ओवरड्राफ्ट भी है विकल्प
अगर बैंक खाते में पैसे नहीं है तो आप एक निश्चित राशि तक पैसे बैंक से निकाल सकते हैं। अगर आपने घर, एफडी या इंश्योरेंस पॉलिसी को जोड़कर बैंक में रखा है तो यह आपको मिल जाएगा। आप चाहें तो इक्विटी के जरिए भी सुविधा ले सकते हैं। लेकिन कोई ब्याज मुक्त पीरियड नहीं होता। जिस दिन ओवरड्राफ्ट के तहत पैसा निकालेंगे तो आपका ब्याज लगना शुरू हो जाएगा। इसके तहत पैसा निकालना भी आसान है। कुछ ही मिनट में आपका पैसा निकल सकता है। हर बैंक के अलग नियम है। आपको एक से तीन फीसद का ब्याज हर महीने देना होता है। इसे इस तरह भी समझ सकते हैं साल में 12 से 30 फीसद का ब्याज लोन पर देना होगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com