गंगा सप्तमी में धनवान बनने के लिए जरूर करें यह चार काम

गंगा सप्तमी का पर्व मंगलवार को है और गंगा सप्तमी के दिन श्रद्धालु गंगा मैया के दर्शन पूजन करने के साथ ही स्नान ध्यान करते हैं और यश सम्मान की प्राप्ति के लिए माता गंगा को याद करते हैं। मां गंगा समस्त पापों का नाश करते हैं और इसके साथ ही मन को पवित्र रखती है।

आपको यह भी बता दे कि माता गंगा के स्नान करने से समस्त ग्रहों के अशुभ प्रभाव को कम भी किया जा सकता है। गंगा सप्तमी के दिन कुछ ऐसे उपाय होते हैं कार्य होते हैं जिनको करने से जातकों को कई सारे लाभ मिलते हैं और उन उपायों को करने से आपके सारे काम बनते चले जाते हैं।

गंगा स्नान करना
गंगा सप्तमी के दिन पावन गंगा मैया के स्पर्श के साथ ही स्नान करने से समस्त पापों का क्षय होता है। लेकिन इस समय परिस्थिति में थोड़ी विषम चल रही हैं कोरोना को लेकर गंगा नदी में स्नान करना संभव नहीं है तो ऐसे में आप गंगा मैया की गंगाजल के कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर स्नान कर ले वैसा ही भाव देगा जैसे कि आप गंगा स्नान करते हैं। स्नान करते समय आप अपने मन में भाव यह जरूर लाएं कि आप शुद्ध हो रहे हैं आपका मन पवित्र हो रहा है ऐसा एहसास करने से रोगी काया भी निरोगी हो जाती है और माता गंगा का आशीर्वाद प्राप्त होता है। मान्यता के अनुसार माता गंगा के कुछ बोल दो या छिड़काव करने से जन्म जन्मांतर के पापों का नाश होता है।

गंगा मैया का करें स्मरण

स्नान ध्यान करने के बाद माता गंगा का ध्यान लगाएं और उनको स्मरण करें। गंगा सप्तमी के दिन पूजा अर्चना करते समय एक कटोरी में गंगाजल जरूर ले और उस गंगाजल से भरी कटोरी के सामने गाय के घी का दीपक जलाकर मां गंगा का स्मरण करें और बाद में आरती का गान करके सभी को प्रसाद बांट दें। इसे पाए को खराब करते हैं तो आपकी समस्त मनोकामनाएं पूरी हो जाती है।

गंगा सप्तमी के दिन करें दान पुण्य

गंगा सप्तमी को दान पूर्ण करना भी अनिवार्य है। भैया का दान पुण्य करने से व्यक्ति के दुखों का नाश होता है गरीबों और असहाय और ब्राह्मणों को दान जरूर करना चाहिए जिससे कि मोक्ष की प्राप्ति होती है। मां गंगा की कृपा होती है भगवान भोले की कृपा भी जातकों पर सदैव बनी रहती है। भगवान शिव के जटा में मां गंगा का वास होता है भगवान शिव की आराधना गंगा सप्तमी के दिन की जानी चाहिए।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com