मुकाबले से पहले, जानें पाकिस्तान पर भारत की पहली वर्ल्ड कप विनिंग स्टोरी

क्रिकेट और क्रिकेट से जुड़ी न जाने कितनी कहानियां समयसमय पर सोशल मीडिया पर छाई रहती हैं। ऐसी ही एक और कहानी सोशल मीडिया पर एक बार फिर गोते खाने लगी है। बता दें कि पाकिस्तान पर भारत की पहली वर्ल्ड कप जीत की कहानी इंडियन फैंस याद कर रहे हैं। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि करवाचौथ के दिन या 24 अक्टूबर को भारतपाकिस्तान का टी20 वर्ल्ड कप 2021 का पहला मुकाबला होना है। इस वजह से सोशल मीडिया पर दोनों देशों के फैंस काफी उत्सुक हैं।

पाकिस्तान पर भारत की पहली वर्ल्ड कप जीत

भारतपाकिस्तान का वर्ल्ड कप मैच हमेशा से ही दोनों देशों के फैंस के लिए काफी रोमांचक रहता है। ये द्वंद 29 सालों से लगातार दोनों देशों के बीच चला आ रहा है। हालांकि आज हम बात करेंगे वर्ल्ड कप में भारत की पाकिस्तान पर पहली जीत की। पाकिस्तान को भारतीय क्रिकेटरों ने आज तक वर्ल्ड कप के हर मैच में धूल ही चटाई है। 4 मार्च 1992 में हुए भारतपाकिस्तान वर्ल्ड कप मैच सिडनी में हुआ था। इस डेनाइट मैच में टाॅस भारत ने जीता था। उस वक्त भारत की कप्तानी मोहम्मद अजहरुद्दीन कर रहे थे।

सचिन व कपिल की जोड़ी

इस मैच में भारतीय क्रिकेटरों ने पाकिस्तान को विकेट के लिए तरसा कर रख दिया था। इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने काफी टिक कर खेला जबकि दूसरे छोर से कुछ विकेट जा भी चुके थे। तब सचिन के साथ साझेदारी करने को कपिल देव उतरे थे। बता दें कि तब कपिल देव आखिरी वर्ल्ड कप खेल रहे थे। वहीं सचिन अपना पहला वर्ल्ड कप खेल रहे थे। कपिल ने 26 गेंदों पर 35 रन नाबाद बनाए थे। वहीं सचिन ने 62 गेंदों पर 56 रन नाबाद बनाए थे।

ये भी पढ़ें- इन हसीनाओं के पति हैं पाकिस्तानी क्रिकेटर, दो तो हैं भारतीय दुल्हनें

ये भी पढ़ें- इस खिलाड़ी ने बना डाला असंभव रिकाॅर्ड, एक ओवर में ठोंके 8 छक्के

पाकिस्तान की बैटिंग

पाकिस्तान को भारत को दिया हुआ 127 रनों का लक्ष्य पार करना था। सिडनी के मैदान पर लंबे शाॅट्स लगाना मुश्किल है क्योंकि मैदान काफी बड़ा है। पाकिस्तान को एकएक, दोदो करके रन बटोरने थे पर भारतीय टीम की फील्डिंग चक्रव्यूह में फंस कर पाकिस्तानी बल्लेबाज लंबे शाट्स मारने लगे और विकेट देने लगे। ऐसे में इमरान खान शून्य पर पवेलिया लौटे गए। वहीं मियांदाद ने 110 गेंद खेलते हुए 40 रन बना डाले थे। इस तरह से पाकिस्तान भारत के लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाया और वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ पहली बार हारा। इसके बाद आज तक पाकिस्तान हारते ही आ रहा है।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com