वैलेंटाइन डे पर डिजिटल डेटिंग से पहले रहें सतर्क, जानिए उपाय

     प्यार करने वालों का दिन वैलेंटाइन डे सोमवार 14 फरवरी को है। पहले जहां लोग प्यार का इजहार पत्रों और ग्रीटिंग कार्ड से करते थे। वहीं अब 21वीं सदी में तरीका काफी बदल गया है। लोग अपने चाहने वालों को डिजिटल तरीके से प्यार का संदेश भेजते हैं। अब तो दो प्यार करने वाले सोशल मीडिया पर मिलते हैं और उन्हें प्यार हो जाता है। ऐसे में लोगों के साथ ठगी और आपराधिक वारदात होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए आनलाइन डेटिंग और लोगों से मिलने में सावधानी बरतनी जरूरी है। आइए जानते हैं।

ठगी और धोखे से बचें
वैलेंटाइन डे को हमारे यहां काफी समय बाद में महत्व दिया गया है। यह पहले विदेशों में ही मनाया जाने वाला डे था। जब से डिजिटल तेजी आई है तभी से साइबर अपराध भी काफी बढ़ गए हैं। ऐसे में वैलेंटाइन डे के दिन आनलाइन सावधानी बरतनी बहुत जररूी है। वरना आपको यह वैलेंटाइन जीवन भर याद रह सकता है। फिर चाहे वह किसी बुरी बात के लिए ही क्यों न हो। यह धोखाधड़ी मोबाइल ऐप और वेबसाइट के माध्यम से हो रही है। जो भी यह काम करने में माहिर होगा पहले वो आपसे संपर्क करेगा। इसलिए सावधानी जरूरी है।

कैसें बचें
चाहे फेसबुक हो या इंस्टाग्राम या फिर टिंडर या ग्राइंडर। किसी भी तरह के डेटिंग ऐप पर आपको सावधान रहना चाहिएि क्योंकि ये ऐप आपके मोबाइल पर खुले हैं और लोग आपको रिक्वेस्ट भेज सकते हैं। ऐसे में वह आपसे बातों में फंसा सकते हैं और आपसे आपका नंबर लेकर आगे मोबाइल और खातों तक पहुंच सकते हैं। ऐसे में लोगों से नंबर साझा करने में सावधान रहें। हो सकता है कि लोग आपसे पैसे भी मांगे। आपको लोग गिफ्ट भेजने के लिए कोई लिंक दे सकते हैं और पैसे मांग सकते हैं। इससे बचना चाहिए। किसी भी अविश्वासपात्र व्यक्ति या नए व्यक्ति के भेजे गए लिंक को कभी न खोले। सोशल मीडिया पर भी अपने आनलाइन पार्टनर को चेक करें। उनके गिफ्ट न लें और न ही पैसे लें। आपकी प्रोफाइल प्राइलेट होगी तो अच्छा होगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com