बड़ीखबर: ट्रंप के आर्थिक सलाहकार केन जस्टर बनेंगे भारत में अमेरिकी राजदूत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शीर्ष आर्थिक सलाहकार केनेथ आई जस्टर को भारत में अगला अमेरिकी राजदूत नॉमिनेट किया है। शुक्रवार को व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी। केन जस्टर को भारतीय मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है।
बड़ीखबर: ट्रंप के आर्थिक सलाहकार केन जस्टर बनेंगे भारत में अमेरिकी राजदूत
62 साल के जस्टर, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मामलों के उप सहायक हैं। इससे पहले जून 2017 तक वे राष्ट्रीय आर्थिक परिषद के उप निदेशक रहे हैं। इसके साथ ही साल 2001 से 2005 तक वह अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के वाणिज्य अवर सचिव थे। खबरों के मुताबिक केनेथ जस्टर भारतीय मूल के रिचर्ड वर्मा की जगह लेंगे।

#बड़ी खबर: ईद और गणपति पूजा को लेकर भड़का मुस्लिम युवक, एक्ट्रेस काजोल को देने लगा धमकी और फिर…

जून में हो गई थी घोषणा
जून 2017 में व्हाइट हाउस के उप प्रवक्ता लिंडसे ई वाल्टर्स ने खबर की पुष्टि करते हुए कहा था, ‘केन जस्टर को भारत में राजदूत इसलिए बनाया जा रहा है क्योंकि वह इस पद के काफी योग्य हैं।’ वाल्टर्स ने कहा कि जस्टर के व्हाइट हाउस में सभी के साथ मजबूत और सकारात्मक संबंध हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 26 जून को व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति ट्रंप से होने वाली मुलाकात से ठीक पहले जस्टर का नाम सामने आया था। उधर, अमेरिका में भारत मामलों के शीर्ष विशेषज्ञ एश्ले टेलिस ने इस कदम की सराहना की थी। उन्होंने कहा था कि जस्टर भारत को अच्छी तरह से समझते हैं और वह दोनों देशों के बीच सफल द्विपक्षीय वार्ताओं में काफी हद तक शामिल रहे हैं।

अमेरिका-भारत संबंधों पर काम
आपको बता दें कि केन जस्टर ने हॉर्वर्ड से वकालत की है और उन्हें भारत नीति तथा अमेरिका-भारत संबंधों पर काम करने का काफी अनुभव है। वह जॉर्ज बुश प्रशासन के दौरान वाणिज्य विभाग में शीर्ष अधिकारी रहे हैं।

You May Also Like

English News