अंडर आर्म्स में कालापन बनी शर्मिंदगी की वजह, तो आजमाएं ये उपाय

डार्क आर्मपिट यानी अंडर आर्म्स में कालापन ये समस्या सिर्फ महिलाओं की शर्मिंदगी की वजह ही नहीं बनती, बल्कि उनकी खूबसूरती में भी दाग लगाती है. इसके कारण कई बार महिलाएं अपने पसंदीदा आउटफिट्स भी नहीं पहन पातीं. अंडर आर्म्स में कालापन के कई कारण हो सकते हैं. जिससे इसमें कालापन के साथ ही साथ बदबू की समस्या भी हो जाती है. ये चीज हमें सार्वजानिक तौर पर बेइज्जत भी कर सकती है. कितना भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स लगाने पर भी इसमें कोई असर नहीं होता. अगर आपके साथ भी ये समस्या है तो बहुत परेशान होने की जरूरत नहीं, आप कुछ घरेलू उपाय आजमाकर ब्लैक अंडर आर्म्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.
किस वजह से होता हैं डार्क आर्मपिट
डार्क आर्मपिट यानी अंडर आर्म्स में कालापन ये कई कारणों से हो सकता है. इसका सबसे पहला कारण है. हार्मोन असंतुलित होना. अक्सर महिलाओं में डार्क आर्मपिट की परेशानी ज्यादा रहती है. क्योंकि उनका हार्मोनल सिस्टम जल्दी प्रभावित होता है. जिसकी वजह से डार्क आर्मपिट होते हैं. ये समस्या बहुत ज्यादा गर्म वैक्स का इस्तेमाल करने से भी होती है. रेजर के इस्तेमाल से या डियोड्रेन्ट के अधिक इस्तेमाल से भी ये होता है. अक्सर हम महिलाएं ऐसे परिधान पसंद कर लेती हैं जिसमें हमें अपनी बॉडी के हेयर रिमूव करना जरूरी हो जाता है. जल्दी जल्दी में हेयर रीमूवल क्रीम के ज्यादा इस्तेमाल करती हैं. जिससे ये समस्या होती है. साफ- सफाई की कमी भी एक कारण है.

आइए जाने इसका निवारण-
1. संतरे के छिलके स्किन को साफ करने का काम करते हैं. इसके लिए संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर पीस लें. पाउडर में गुलाब जल और दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और अंडर आर्म्स पर मसाज करें. इससे कुछ दिनों में फर्क दिखाई देगा।

2. आजकल बाजार में खीरा खूब मिल रहा है. खीरे का स्लाइस काटकर आप करीब 15 मिनट तक इसे घिसें. ऐसा रोजाना करें. दो से तीन हफ्ते में असर दिखने लगेगा.

3. इसके लिए आप चिरौंजी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. चिरौंजी स्किन का रंग साफ करने का काम करती है. इसके लिए रात में एक चम्मच चिरौंजी को पानी में भिगो दें. सुबह इसे पीसकर इसमें थोड़ा सा दूध डालकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और अंडर आर्म्स की मसाज करें. इसके बाद इस पेस्ट को लगा छोड़ दें. सूखने के बाद इसे पानी से साफ कर लें. ऐसा कुछ दिन लगातार करने से काफी फर्क नजर आएगा.

4. बेसन सिर्फ चेहरे को ही नहीं निखारता, बल्कि आपकी डेड स्किन को भी हटाता है और रंग साफ करता है. आप बेसन में थोड़ा नींबू डालकर उसमें मलाई मिक्स करें और इससे अंडर आर्म्स की मसाज कीजिए. इसके बाद सूखने दीजिए. बाद में पानी से धो लीजिए.

5. कुछ भी न समझ आए तो आप एलोवेरा जेल का प्रयोग कर सकती हैं. एलोवेरा की पत्ती से बीच का जेल निकालकर अंडर आर्म्स की जगह लगाएं. ऐसा रोज सुबह व रात में सोते समय करें. या फिर आलू के टुकड़े को घिसें. इससे भी धीरे-धीरे अंतर दिखने लगेगा.
By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com