ये है अपनी सदी के महान बॉलर, पर कभी ले नहीं पाए 10 विकेट भी

क्रिकेट में टेस्ट क्रिकेट को सबसे मुश्किल फॉर्मैट कहा जाता है। जानकर मानते हैं की टेस्ट मैच में बैट्समैन मैच बनाते हैं पर गेंदबाज वो होता है जो मैच जिताता है। इसलिए टेस्ट क्रिकेट में बॉलर का कद हमेशा ही बैट्समैन के कद से बड़ा ही होता है। वर्ल्ड क्रिकेट में एक से एक धाकड़ टेस्ट गेंदबाज मौजूद रहे हैं अगर मौजूदा दौर की बात की जाए तो मिचेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट व जसप्रीत बुमराह जैसे बॉलर की तूती बोल रही है। वहीं इतिहास के पन्नों को पलटा के देखेंगे तो पाएंगे की शेन वार्न, मुथैया मुरलीधरन, मारलकॉम मार्शेल जैसे दिग्गज गेंदबाज इस फॉर्मैट का हिस्सा रहे हैं। लेकिन आज हम उन प्लेयर्स की बात करेंगे जिनका इस फॉर्मैट में कद तो बहुत बड़ा रहा पर वे एक भी टेस्ट मैच में 10 विकेट निकालने में कामयाब नहीं हो पाए।

जेसन गिलेस्पी

लिस्ट में सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व फास्ट बॉलर जेसन गिलेस्पी का नाम आता है। ऑस्ट्रेलिया के दोनों फॉर्मैटों में खेलने वाले गिलेस्पी को टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा सफलता मिली थी। गिलेस्पी ऑस्ट्रेलिया के लिए 71 टेस्ट मैच खेल कर 259 विकेट चटकाने में सफल रहे थे लेकिन उन्हें कभी भी टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल नहीं हुई थी। उनकी बेस्ट परफॉरमेंस की बात की जाए तो 80 /9 का था।

डैरेन गफ

डैरेन गफ एक समय तक इंग्लैंड टीम के बॉलिंग लाइनअप के सूत्रधार रहे थे। आज भी इंग्लैंड की टीम में उनके जैसा महान बॉलर नहीं हुआ लेकिन इसके बावजूद डैरेन गफ को कभी भी 10 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल नहीं हो पाई थी। डैरेन गफ अपने पूरे करियर के दौरान 9 बार पारी में 5 विकेट लेने में सफल रहे थे पर कभी भी 10 विकेट लेने में सफल नहीं हो पाए थे। डैरेन गफ ने 58 टेस्ट मैचों में 229 विकेट चटकाए हैं जिसमें उनका बेस्ट परफॉर्मेंस 92 रन देकर 9 विकेट लेने का है।

ये भी पढ़ें- टोक्यो ओलपिंक के मेडलों में हुआ है 32 किलो सोने का इस्तेमाल, ऐसे बना

ये भी पढ़ें- हर हफ्ते हो रहा 2 करोड़ का नुकसान, तो मेसी क्यों दे रहे इस क्लब का साथ

ब्रेट ली

शायद ही कोई क्रिकेट फैन ऑस्ट्रेलिया के इस खिलाड़ी को ना जानता हो लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण है की वो भी इस लिस्ट का हिस्सा हैं। ब्रेट ली ने अपने देश के लिए 76 टेस्ट मैच खेलकर 310 विकेट चटकाए हैं। उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक भी है अगर उनके टेस्ट क्रिकेट में बेस्ट परफॉर्मेंस की बात की जाए तो वो 171 /9 है।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com