#Budget2019: मोदी सराकर पेश कर रही है बजट 2019

नई दिल्ली। #Budget2019 केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार अपने अंतिम कार्यकाल का अंतिम बजट आज संसद में पेश कर रही है। वित्त मंत्री Piyush Goyal सुबह वित्त मंत्रालय पहुंचे और इसके बाद बजट डॉक्यूमेंट अंतरिम बजट 2019 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की औपचारिक मंजूरी के लिए ले गए। इस दौरान वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल और पोन राधाकृष्ण भी उनके साथ थे। इसके बाद वित्त मंत्री संसद पहुंचे। #BudgetSession2019

#BudgetForNewIndia 2022 तक सरकार सभी लोगों को घर देगीए 2022 तक नया भारत बनाएंगे। भारत विकास की पटरी पर दौड़ रहा है हमने महंगाई को कम किया है। केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा ये बजट किसानों को समर्पित होगा। कैबिनेट ने अंतरिम बजट 2019 को दी मंजूरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई।

अंतरिम बजट के साथ ही रेल बजट भी पेश किया जाएगा। रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि उम्मीद है कि इस बार के बजट में रेलवे में निवेश बढ़ेगा। रेलवे में निवेश बढ़ाकर सीसीटीवी कैमरे, वाईफाई आदि लगाए गए हैं। वित्त मंत्री ने राष्ट्रपति से बजट की औपचारिक मंजूरी ली। बजट की कापियां संसद सदस्यों और मीडिया को दी जाएंगी। अंतरिम बजट की कापियां संसद भवन परिसर में पहुंच चुकी हैं।

सुबह करीब 8.45 बजे वित्त मंत्री पीयूष गोयल वित्त मंत्रालय पहुंचे। सुबह वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल वित्त मंत्रालय के लिए निकलने से पहले पूजा करते दिखे। चुनाव से पहले पेश होने के कारण इस बार के बजट के लोकलुभावन होने की संभावनाएं हैं। इस बार के बजट में नौकरीपेशा को ध्यान में रखकर सरकार इनकम टैक्स में छूट की सीमा बढ़ा सकती है।

जानकारों का मानना है कि मौजूदा इनकम टैक्स छूट की सीमा 2.5 लाख को बढ़ाकर 5 लाख रुपये तक किया जा सकता है। ऐसा अनुमान है कि बजट में न्यूनतम आय गारंटी योजना का ऐलान भी किया जा सकता है। जानकारों का भी कहना है कि कर्ज माफी से बेहतर है किसानों को आर्थिक मदद दी जाए। ऐसे में अगर इसकी घोषणा की जाती है तो चुनाव में इसका व्यापक असर देखने को मिलेगा। वहीं यह भी उम्मीद है कि मोदी सरकार किसानों के लिए राहत पैकेज की घोषणा कर सकती है। इसके तहत हर किसान के खाते में पैसे आएंगे। नीति आयोग ने भी ऐसी सिफारिश की है जिसमें किसानों के खाते में हर साल 15 हजार रुपये डालने की बात कही गई है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com