इंतजार खत्म, इस तारीख को लांच हो रहा सबसे सस्ता स्मार्टफोन

बड़ी बेसब्री से सबसे सस्ते स्मार्टफोन का इंतजार कर रहे लोगों को अब और ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। रिलायंस की ओर से लाए जा रहे इस नए स्मार्टफोन की बिक्री को लेकर तारीख तय कर दी गई है। रिलायंस की ओर से हुई वार्षिक बैठक में इसका ऐलान किया गया है। जियोफोन नेक्स्ट स्मार्टफोन को रिलायंस और जियो ने मिलकर तैयार किया है। यह फोन गूगल के एंड्रायड आपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा। इसमें गूगल की तमाम सुविधाएं मिल सकेंगी। हालांकि अभी तक यह नहीं बताया गया है कि फोन 4जी को सपोर्ट करेगा या 5जी को लेकिन इसके लिए लांचिंग तारीख तक रुकना होगा। वैसे बताया जा रहा है कि सबसे सस्ता फोन होने के नाते कंपनी 4जी के बारे में सोच सकती है लेकिन 5जी को लेकर अभी संशय है। आइए फोन के बारे में और बातें जानते हैं।

क्या होगी कीमत, संशय बरकरार

इसकी कीमत भी कंपनी ने अभी खोली नहीं है लेकिन बाजार में चल रही चर्चा में यह फोन 5 हजार से कम का बताया जा रहा है। हालांकि इस बारे में रिलायंस की ओर से भी सिर्फ यही बताया गया है कि यह देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे कम कीमत में मिलने वाला स्मार्टफोन होगा। हालांकि बाजार में पहले से ही पांच हजार रुपए से कम कीमत पर कई स्मार्टफोन उपलब्ध हैं ऐसे में जियो नेक्सट को लेकर इतनी बेकरारी क्यों है। यह जानने पर पता चला कि गूगल की साझेदारी ही फोन को ज्यादा एडवांस बना रही है। इसके अलावा इसके फीचर और 4जी और 5जी नेटवर्क की सपोर्ट को लेकर भी अभी ज्यादा बात सामने नहीं आई है।

श्रीगणेश होगा गणेश चतुर्थी पर

कंपनी ने फोन को लेकर जो लांचिंग तिथि जारी की है वह काफी खास है। जानकारी के मुताबिक रिलायंस जियोफोन नेक्सट स्मार्टफोन बाजार में गणेश चतुर्थी के दिन से बिकना शुरू होगा। गणेश चतुर्थी 10 सितंबर से शुरू हो रहा है। लोग इस दिन को शॉपिंग के लिए काफी खास मानते हैं और शुभ भी इसलिए कंपनी ने यह निर्णय लिया है। और इसी के साथ ही कंपनी चीनी बाजार से टक्कर लेगी। अभी स्मार्टफोन के 75 फीसद बाजार में चीन का कब्जा है। यहां शाओमी, रियलमी, ओप्पो, वीवो और जियोनी जैसे फोन काफी पसंद किए जा रहे हैं। ऐसे में रिलायंस के जियोफोन को पैठ बनाने में काफी समय लग सकता है। हालांकि कंपनी ने काफी तैयारी कर रखी है।

क्या खास है इस जियोफोन नेक्स्ट में

कंपनी की ओर से स्मार्टफोन के फोटो पहले ही दिखाए जा चुके हैं। इसमें टचस्क्रीन डिस्पले हैं और साइज को लेकर अभी पूरी तरह चीज साफ नहीं हुई है। सेल्फपी और सेंसर भी है जो अमूमन हर स्मार्टफोन में देना ही होगा। साथ ही रियर कैमरा और फिंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है। कैमरे में नाइट मोड का फीचर दिया गया है। सेल्फी को कई इफेक्ट देने के लिए भी लेंस है। यह एंड्रायड फोन होगा, इसमें जियो और गूगल ऐप होंगे। इसलिए गूगल के तमाम फीचर और सेवाओं का उपयोग इसमें कर सकते हैं। इसमें सिक्योरिटी होगी और अपडेट भी मिलते रहेंगे। जानकारी के मुताबिक गूगल अभी अपने पिक्सल स्मार्टफोन बेच रही है जिसकी कीमत 30 हजार रुपए से अधिक है। ऐसे में कुछ लोग मुकाबले की बात कर रहे हैं जो बिल्कुल निराधार प्रतीत हो रहा है। क्योंकि दोनों के दाम के साथ क्वालिटी में भी काफी अंतर होगा। देश में इस समय 40 करोड़ लोग जियो नेटवर्क से जुड़े हैं ऐसे में अगर यह फोन लांच होता है तो कुछ ग्राहक दिलचस्पी जरूर दिखाएंगे।
GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com