मीडिया के जरिए चीन ने कहा- पहले आंतरिक मसले सुलझाए इंडिया….

डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को आज सजा सुनाई जानी है. इस बीच चीन भी इस मामले में कूद गया है. चीनी मीडिया ने पंचकूला हिंसा पर तंज कसते हुए कहा कि भारत पहले अपनी आंतरिक समस्या सुलझाए. साथ ही अखबार ने डोकलाम से भारत को सेना हटाने को भी कहा.मीडिया के जरिए चीन ने कहा- पहले आंतरिक मसले सुलझाए इंडिया....अभी-अभी: राष्ट्रपति ट्रंप को लगा बड़ा झटका, साइबर सुरक्षा सलाहकार समिति के 7 सदस्यों ने दिया इस्तीफा

चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि डेरा हिंसा भारत का आंतरिक मामला है. चीन को उम्मीद है कि भारत इस मसले को जल्द सुलझा लेगा.

बीच में आया डोकलाम

डेरा के बहाने चीन फिर डोकलाम विवाद को बीच में ले आया है. ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है, ”हम चिंतित हैं कि भारत आंतरिक हिंसा से ध्यान भटकाने के लिए डोकलाम विवाद का इस्तेमाल कर सकता है.” हालांकि ऐसी किसी संभावना के सबूत होने से भी अखबार ने इनकार किया है. मगर पूरे लेख में इस बात पर जोर दिया गया कि भारत पहले आंतरिक मामलों को निपटारा करे. साथ ही ये भी कहा कि इस घटना ने भारत के राजनीतिक हालात को उजागर कर दिया है.

ग्लोबल टाइम्स के इस लेख में साफतौर पर ये कहा गया है कि डेरा सच्चा सौदा की प्रसिद्धि और ताजा हिंसा ने भारत की राजनीतिक और सामाजिक समस्या को सबके सामने लाकर रख दिया है.

डोकलाम से सेना हटाए भारत 

एक बार फिर डोकलाम के मुद्दे पर डेरा के बहाने चीन ने अपना पुराना राग अलापा है. इस लेख में कहा गया है, ”हम उम्मीद करते हैं कि भारत जल्द से जल्द चीनी क्षेत्र से अपने जवान हटाए और अपनी आंतरिक समस्या पर ध्यान दे.”

चीनी मीडिया के इस लेख में भारत में बाबाओं को लेकर भी सवाल खड़े किए गए हैं. ऐसे बाबाओं के इतने ताकतवर बन जाने के बहाने चीन ने भारत के मॉर्डनाइजेशन पर भी सवाल उठाए हैं.

बता दें डोकलाम में भारत और चीन के बीच लंबे समय से गतिरोध चल रहा है. चीन लगातार भारत से सेना हटाने की मांग करता रहा है. वहीं भारत ने हर बार कहा है कि शांति बहाली के बाद ही बिना किसी शर्त के सेना हटाई जाएगी.

You May Also Like

English News