रेस्टोरेंट में किस चीज से ग्राहकों को मिलेगी राहत, जानिए

रेस्टोरेंट को लेकर लोगों में काफी सवाल है। आपत्तियां इतनी है कि शिकायतें भी आती रहती हैं। इसलिए इस तरह की शिकायतों को दूर करने के लिए सरकार की ओर से जल्द ही एक आदेश लाया जाएगा। बताया जा रहा है कि यह आदेश होटल और रेस्टोरेंट में ग्राहकों से लेने वाले सर्विस चार्ज को लेकर है। ग्राहकों को अभी भी अपने अधिकारों की इतनी जानकारी नहीं है जो रेस्टोरेंट से संबंधित है। ऐसे में यह आदेश उनकी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं।

किस तरह की मिलेगी जानकारी
सरकार की ओर से जो आदेश रेस्टोरेंट के संबंध में लाया जा रहा है वह उनके लिए काफी उपयोगी होगी। इससे मनमानी पर काफी हद तक रोक लग सकती है. रेस्टोरेट ग्राहकों से किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं ले सकते हैं। यह जानकारी कई ग्राहकों को नहीं है, बल्कि वे अपना बिल तक नहीं देखते हैं। जानकारी के मुताबिक, सरकार इसके तहत एक नियम की परिभाषा तय करेगी। इससे मेन्यू के अलावा अलग से कोई शुल्क नहीं लिया जा सकता है।

कितनी मिलेगी राहत
देश में उपभोक्ता मामलों के तहत अभियान चलाया जाता है। इसी के तहत यह आदेश लाया जा रहा है। सरकार की ओर से उपभोक्ताओं को जानकारी दी जाएगी कि होटल या फिर रेस्टोरेंट में लिया जाने वाला सर्विस चार्ज कोई भी होटल या रेस्टोरेंट संचालक नहीं ले सकता है। पिछले दिनों सरकार और रेस्टोरेंट मालिक एसोसिएशन की ओर से बैठक भी हो चुकी है और सरकार ने इस चार्ज को लेकर कड़ी आपत्ति जाहिर की थी। क्योंकि अभी तक होटल और रेस्टोरेंट में सर्विस चार्ज ग्राहकों से आराम से लिया जा रहा था, इसको लेकर जानकारी न होने के कारण लोग दे भी रहे थे। इसी को देखते हुए सरकार आदेश जारी करेगी।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com