covid-19 के दौरान share market में पैसा लगाने से पहले सोच लें

#Finance, #sharemarket, #covid-19

covid-19 के दौरान share market में चलें संभलकर, पैसा लगाने से पहले सोच लें #tosnews

कोरोना महामारी एक बार फिर बढ़ने लगी है। इसके साथ ही बाजार में हलचल का सिलसिला फिर शुरू हो सकता है। पिछले साल इसी समय कोरोना की वजह से बाजार ने अप्रत्याशित परिणाम देखने को मिला था। निवेशकों के सामने संकट खड़ा हो गया था। बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा था। इस बार ऐसी ही संभावना बढ़ने लगी है। रात्रि कर्फ्यू के बाद लाॉकडाउन की संभावना से प्रधानमंत्री ने इनकार किया है लेकिन फिर भी निवेशकों की सांसें थमी हुई है वे बाजार पर नजर बनाए हुए हैं। ऐसे में जरूरी हो गया है कि कोविड काल के दौरान थोड़ा संभलकर चलें। पैसा लगाने से पहले सोचना होगा कि लॉकडाउन होने की स्थिति में बाजार में कौन से शेयर टिकेंगे और कौन लड़खड़ाएंगे। अगर लॉकडाउन नहीं होता है तो भी कोरोना की वजह से बाजार में किन-किन शेयरों के प्रभावित होने की संभावना है। हम पिछले साल से थोड़ा सबक लेकर आज के बाजार को भाप सकते हैं। आइए डालते हैं एक नजर।

तेल oil की धार भी रखेगी मायने #tosnews
पिछले दिनों कच्चे तेल crude oil के दाम में काफी गिरावट देखने को मिली थी, हालांकि इससे घरेलू बाजार में ज्यादा असर नहीं पड़ा था। अगर तेल के दाम बढ़ते हैं तो वैश्विक मंदी के दौर में शेयर बाजार share market को प्रभावित कर सकता है। इसके साथ ही वैश्विक निवेशकों की नजर तेल की कीमतों पर हैं। अगर कच्चे तेल crude oil की कीमतों में और कमी आती है तो ठीक वरना कीमतें बढ़ने पर महंगाई का दबाव पड़ सकता है और शेयर मार्केट share market नीचे आ सकता है।

पिछले साल का हाल last year status #tosnews
पिछले साल कोरोना काल में शेयर बाजार share market से लेकर म्युचुअल फंड mutual fund और प्रापर्टी में भी लोगों ने काफी उतार चढ़ाव देखे। कुछ निवेशकों जबरदस्त फायदा हुआ। किसी ने खासा गोता लगाया। पिछले साल लॉकडाउन lockdown लगने से कुछ दिन पहले 13 मार्च तो काफी गिरावट मार्केट में देखने को मिली थी। लेकिन उसका फायदा अब मिल रहा है। इसलिए लगातार घाटे में जा रहे शेयरों ने भी एक साल बाद उम्मीद से काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। कोरोना काल में यह सोचकर बैठ जाना की उम्मीद खत्म हो गई यह गलत है। अगर हाल निफ्टी का देखें तो उस समय चुनिंदा शेयरों में लगे पैसे तीन गुने हो गए हैं। टाटा मोटर्स और हिंडाल्को जैसी कंपनी ने मोटा रिटर्न दिया जो उम्मीद से ज्यादा था। यह 150 से 350 फीसद के आसपास रहा।

म्युचुअल फंड mutual fund में भी हुआ फायदा #tosnews
SIP का लार्ज, मिडकैप या स्माल के अलावा ब्लूचिप भी पिछले साल काफी मंदे हो गए थे। लोगों ने अपना पैसा निकालना शुरू कर दिया। उस समय बाजार के पटरी पर लौटने की उम्मीद थी लेकिन उसकी गति काफी धीमी थी। इसके चलते म्युचुअल फंड mutual fund को लेकर भी लोगों में शंका थी। लेकिन जिन्होंने धैर्य से काम लिया उनके लिए आज सोने पर सुहागा जैसा अवसर है। बाजार ने 12 फीसद से ज्यादा का रिटर्न देना शुरू कर दिया है। अभी भी इसकी रफ्तार कम नहीं हुई है। विशेषज्ञ भी मानते हैं कि म्युचुअल फंड mutual fund में पैसा लगाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

गोल्ड gold भी लोगों को चमकाया #tosnews
पिछले साल लॉकडाउन के समय सोने gold की कीमतें काफी बढ़ीं। लोग हैरान थे कि आखिर किसी तरह के उत्सव और त्योहार के बिना कीमतें क्यों बढ़ने लगी। यह अगस्त 2020 तक 56 हजार रुपए प्रति दस ग्राम तक पहुंची थी। इसका मतलब यह हुआ कि पहले से निवेश कर चुके लोगों को सोने gold में काफी अच्छा रिटर्न मिला होगा। लेकिन बाद में दाम गिरे। अभी भी सोने के दाम काफी गिरे हुए हैं जो लगातार बढ़ने की कोशिश में है। इसके ऊपर चढ़ने की प्रबल संभावना है। पिछले साल भी काफी उठा-पटक के दौर में सोने gold ने 12 से 15 फीसद का रिटर्न दिया था।

इन पर हाथ आजमा सकते हैं #tosnews
फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD तो काफी पुराना तरीका है लेकिन पैसा सुरक्षित रखने और एक निश्चि रिटर्न के लिए इसे आजमा सकते हैं। रियर एस्टेट real estate में भी सस्ते ब्याज दर interest rate की वजह से घर काफी सस्ते हुए हैं। लॉकडाउन बाद भी बाजार ने तेजी पकड़ी थी लेकिन उम्मीद से काफी कम। अभी भी यह ज्यादा फायदेमंद नजर नहीं आ रहा है।

—–GB Singh

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com